फैक्ट चेक: क्या प्रभू श्रीराम पर विवादित टिप्पणी करने के बाद एनसीपी विधायक के साथ मारपीट हुई है? जानें वायरल वीडियो का सच

क्या प्रभू श्रीराम पर विवादित टिप्पणी करने के बाद एनसीपी विधायक के साथ मारपीट हुई है? जानें वायरल वीडियो का सच
  • एनसीपी विधायक आव्हाड का वीडियो वायरल
  • भगवान राम पर बयान देने के बाद उनके साथ मारपीट होने का दावा
  • पड़ताल में फर्जी पाया गया दावा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 22 जनवरी को अयोध्या के नवनिर्मित मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें स्टेज पर कुछ लोगों को आपस में एक दूसरे से झगड़ते हुए देखा जा सकता है। इसके थोड़े ही देर बाद कुछ लोग एनसीपी के विधायक और महाविकास अघाड़ी में मंत्री रहे जितेंद्र आव्हाड को बाहर ले जाते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, "राम को अपशब्द कहने वाला NCP के विधायक जितेंद्र है उसके बाद जागरूक हिन्दुओं ने इसको इसकी छठी का दूध याद दिला दिया हर जगह ऐसा ही होना चाहिए तभी ये लोग सुधरेगे।"

बता दें कि कुछ दिनों पहले जितेंद्र आव्हाड ने भगवान राम को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया था। उन्होंने भगवान राम को मांसाहारी बताया था। जिसके बाद उनका महाराष्ट्र के साथ पूरे देश में विरोध हुआ था। उनके खिलाफ कई जगह एफआईआर भी दर्ज हुई थीं। मामलू को तूल पकड़ता देख बाद में आव्हाड ने अपने बयान पर माफी मांगी थी।

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। सबसे पहले हमने वीडियो को कीवर्ड की सहायता से सर्च किया, जिसमें हमें आजतक की वेबसाइट पर फ जुलाई 2015 की एक खबर मिली। जिसके मुताबिक यह घटना महाराष्ट्र के सांगली की है। जहां जितेंद्र आव्हाड के कार्यक्रम में हंगामा हो गया था। खबर के मुताबिक इस कार्यक्रम में जितेंद्र आव्हाड ने लेखक और इतिहासकार बाबा साहेब पुरंदरे को महाराष्ट्र भूषण सम्मान दिए जाने का विरोध किया था। जिसके बाद कार्यक्रम में मौजूद कुछ लोग इस बात से नाराज हो गए और आव्हाड को मारने स्टेज पर चढ़ गए। लेकिन वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शनकारियों को जमकर पीटा।

इसके बाद हमने घटना के वीडियो के लिए यूट्यूब की सहायता ली जहां इंडिया टुडे के यूट्यूब चैनल पर हमें वो वीडियो भी मिल गया।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहे वीडियो को दो अलग घटनाओं की क्लिप्स जोड़कर बनाया गया है। एनसीपी विधायक के करीब 8 साल पहले के वीडियो को अभी की घटना से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Created On :   10 Jan 2024 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story