दैनिक भास्कर हिंदी: Sarahah एप का करते हैं इस्तेमाल तो आपको हो सकते हैं ये नुकसान

August 16th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल एक सोशल एप Sarahah एप यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है और तेजी से लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं। इसके पीछे कारण ये है कि इस एप की मदद से आप किसी को भी कुछ भी मैसेज कर सकते हैं और उसे आपके बारे में कुछ पता भी नहीं चलेगा। इस एप को सऊदी अरब के जैनुल आबेदीन ने बनाया है। इस एप का इस्तेमाल करने में जितनी ज्यादा खुशी आपको हो रही है, उससे कहीं ज्यादा नुकसान आपको बाद में हो सकता है। ये एप भले ही कितनी अच्छी क्यों न लग रही हो लेकिन इसके कई नुकसान भी जिसके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं। 

1. डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं आप

आपको ये बात सुनने में भले ही कितनी अजीब लग रही हो लेकिन ये सच है कि Sarahah एप की वजह से आप डिप्रेशन हो सकते हैं। ऐसा क्यों हो सकता है इसके बारे में भी जान लीजिए। क्योंकि इस एप के जरिए मैसेज भेजने से सेंडर के बारे में कुछ पता नहीं चलता। इसके जरिए सेंडर आपको किसी भी तरह के मैसेज कर सकता है। मैसेज आने के बाद सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है वो ये कि आखिर ये मैसेज किसने भेजा होगा। उसके बाद आपके पास जैसे ही किसी का मैसेज आएगा तो आप सेंडर के बारे में ही सोच-सोचकर परेशान होते रहेंगे जो आपको डिप्रेशन तक पहुंचा सकता है। 

2. डाटा लीक होने का खतरा

इस एप का इस्तेमाल करने से सेंडर भले ही अपनी पहचान छुपा ले रहा हो लेकिन डेवलेपर के पास आपका सारा डाटा मौजूद है और अगर वो चाहे तो आपका सारा डाटा लीक कर सकता है और अच्छे खासे पैसे कमा सकता है। अगर डेवलेपर भी आपके डाटा को लीक नहीं करता है तो भी इसको हैक किया जा सकता है और फिर हैकर आपको ब्लैकमेल कर सकता है। साल 2002 में कनाडा में एक ऐसी ही डेटिंग साइट आई थी, जिसपर मैरिड लोग अफेयर कर सकते थे। बाद में 2015 में हैकर्स ने इसकी वेबसाइट को हैक कर यूजर्स को ब्लैकमेल करना शुरु कर दिया था। 

3. आपको किया जा सकता है ट्रेस

इस एप को सऊदी अरब के एक डेवलेपर ने बनाया है न कि किसी कंपनी ने। इसलिए Sarahah एप पर भरोसा नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही इस एप का यूज करने के लिए आपको Email-id से लॉग-इन करना होता है, इसकी मदद से डेवलेपर आपके IP एड्रेस का पता लगा सकता है और चाहे तो आपको ट्रेस भी कर सकता है।