देशभर में टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने पॉर्न पर लगाई रोक, नाकाम करने में लगीं वेबसाइट्स

Telecom operators across the country have put restriction on porn
देशभर में टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने पॉर्न पर लगाई रोक, नाकाम करने में लगीं वेबसाइट्स
देशभर में टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने पॉर्न पर लगाई रोक, नाकाम करने में लगीं वेबसाइट्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोर्ट के अॉर्डर के बाद देशभर में कई टेलीकॉम कंपनियों ने अपने नेटवर्क पर पॉर्न वेबसाइट पर बैन लगा दिया है। इनमें Reliance Jio से लेकर Airtel और Vodafone जैसी कंपनियां शामिल हैं। हालांकि इस मुद्दे को लेकर अलग अलग बातें सामने आ रही हैं। जहां एक ओर कुल लोग इसे सही बता रहे हैं, तो कई इसके विरोधी भी हैं, जो इस फैसले को गलत बता रहे हैं। 

बता दें कि 2016 से 2017 के बीच भारत में ऑनलाइन पॉर्न व्यूअरशिप में 75% का इजाफा हुआ है। पॉर्न व्यूअरशिप में इस बात की जानकारी सामने आई कि लोग पहले की अपेक्षा अब पॉर्न साइट पर 60% अधिक टाइम खर्च कर रहे हैं। वहीं 80% एडल्ट कंटेंट को शॉर्ट फॉर्म में देखते हैं।

फैसले का स्वागत
टेलीकॉम कंपनियों की बात करें तो भारत में उन्होंने कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है। वहीं दूसरी ओर पॉर्न वेबसाइट्स इस बैन को नाकाम करने की कोशिशों में लगी हुई हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब पॉर्न वेबसाइट पर रोक लगाए जाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले भी कई बार कोर्ट के अॉर्डर के बाद पॉर्न पर बैन लगाया गया है, लेकिन सरकार और टेलीकॉम कंपनियां इसको पूरी तरह से लागू करने में असफल रही थी। वर्तमान की बात करें तो इसको लेकर हाल ही में कई ऐसे एप भी सामने आए हैं, जो यूजर को दूसरे देश के सर्वर के जरिए बैन हुई पॉर्न वेबसाइट का एक्सेस दे देती हैं। 

सस्ता डाटा 
यहां बता दें टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 4G आने के बाद सस्ते डाटा प्लान दिए गए हैं। इसको भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है, जिसके कारण पॉर्न व्यूअरशिप में इजाफा हुआ। सस्ते डाटा में सबसे पहले नाम आता है Reliance Jio का, जिसने 4G में क्रांति ला दी थी। जहां शुरुआत में सालभर यूजर्स को फ्री 4G नेटवर्क उपलब्ध कराया गया। वहीं इसकी होड़ में जब अन्यस कंपनियां सामने आईं तो सभी ने अपने सस्ते प्लान देना शुरु किए। ऐसे में यूजर्स को वीडियो देखने की लत बिना डर के लगी। 

यूजर्स के लिए ट्वीट
फिलहाल देशभर में पॉर्न वेब पर लगी रोक पर मुद्दा गर्माया हुआ है और हाल ही में बैन के बाद एक पॉप्यूलर पॉर्न वेबसाइट ने अपने यूजर्स के लिए एक ट्वीट के जरिए कहा कि वे इस बैन से हताश हैं और वह अपने फैंस के दुख को समझते हैं। इतना ही नहीं इस वेबसाइट ने अपने यूजर्स के लिए ट्वीट में एक नया लिंक भी दिया, जो किसी भी टेलीकॉम अॉपरेटर के इंटरनेट के जरिए ओपन हो रहा है।


 

Created On :   18 Nov 2018 6:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story