कोरोना महामारी के दौरान 44% शहरी लोगों ने नहीं किया नाश्ता

44 percent did not eat breakfast during pandemic: Study
कोरोना महामारी के दौरान 44% शहरी लोगों ने नहीं किया नाश्ता
नई रिसर्च कोरोना महामारी के दौरान 44% शहरी लोगों ने नहीं किया नाश्ता
हाईलाइट
  • महामारी के दौरान 44 प्रतिशत लोगों ने नाश्ता नहीं किया: अध्ययन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चार शहरों में 18-50 वर्ष के आयु वर्ग में किए गए एक विशेष अध्ययन से पता चला है कि 44 प्रतिशत शहरी लोगों ने कोविड के समय में नाश्ता नहीं किया है। यह अध्ययन मार्च 2020 और फरवरी 2021 के बीच लंदन स्थित बाजार अनुसंधान प्रमुख यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल और पेप्सिको इंडिया द्वारा अपने ब्रांड क्वेकर के माध्यम से किया गया था।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि 44 प्रतिशत शहरी लोगों ने घर के कामों में वृद्धि और दिन की शुरूआत में देरी के कारण नाश्ता करना छोड़ दिया था और भोजन करने में भी देरी की। इसके अलावा, 64 प्रतिशत शहरी मिलेनियल्स उत्तरदाताओं को एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर प्रेरित किया गया था। अध्ययन में आगे बताया गया है कि जई सहित फलों, सब्जियों और साबुत अनाज की बढ़ती खपत महामारी के दौरान प्रमुख प्रवृत्ति के रूप में उभरी।

दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और कोलकाता में शहरी मिलेनियल्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कोविड-19 के बाद शहरी भारतीय उपभोक्ताओं की बदलती जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों को लेकर अध्ययन में 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के 1,000 उत्तरदाताओं को शामिल किया गया था। अध्ययन में उपभोक्ता व्यवहार को समझने के लिए कोविड के बाद लोगों की बदलती जीवन शैली और आहार पैटर्न का विश्लेषण किया गया। इसने एक बदलते पैटर्न को, विशेष रूप से शहरी मिलेनियल्स के बीच एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और वजन बनाए रखने के लिए आहार संबंधी आदतों के प्रति ट्रैक किया।

अध्ययन ने यह भी मैप किया कि क्या भविष्य में बदले हुए व्यवहार बने रहेंगे और इस तथ्य को रेखांकित किया कि वजन पर नजर रखने वालों को समय पर भोजन करने और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते के महत्व को समझना चाहिए। इसके अलावा, यह पाया गया कि 71 प्रतिशत शहरी मिलेनियल्स ने वजन बनाए रखने के लिए कीटो, आंतरायिक उपवास और साप्ताहिक डिटॉक्स योजना सहित सनक आहार की लोकप्रियता की ओर झुकाव किया। यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल की सलाहकार विधि शर्मा ने कहा कि मिलेनियल्स नाश्ते के महत्व को स्वीकार करते हैं और मानते हैं कि इसमें पौष्टिक पोषण होना चाहिए, वे अक्सर अपने काम के शेड्यूल के कारण नाश्ता छोड़ देते हैं या सुबह जल्दी नाश्ता कर लेते हैं।

अध्ययन के निष्कर्षों के बारे में बात करते हुए, सोनम विज, एसोसिएट डायरेक्टर और कैटेगरी लीड, क्वेकर पोर्टफोलियो, पेप्सिको इंडिया ने कहा कि शहरी मिलेनियल्स अब तेजी से अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो एक सक्रिय जीवन शैली का गठन करता है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Sep 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story