अस्पताल में इलाज के साथ महिलाओं की घरेलू हिंसा सुरक्षा के लिए हो रही काउंसलिंग

Counseling for domestic violence protection of women with treatment in hospital
अस्पताल में इलाज के साथ महिलाओं की घरेलू हिंसा सुरक्षा के लिए हो रही काउंसलिंग
बिहार अस्पताल में इलाज के साथ महिलाओं की घरेलू हिंसा सुरक्षा के लिए हो रही काउंसलिंग

डिजिटल डेस्क, मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित एक सरकारी अस्पताल में महिलाओं को इलाज के साथ साथ घरेलू हिंसा सुरक्षा को लेकर काउंसलिंग भी की जा रही है। महिलाएं भी घरेलू हिंसा को लेकर शिकायत कर रही हैं।

मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल स्थित मातृ शिशु अस्पताल में महिलाओं के लिए इलाज के साथ उनकी सुरक्षा के लिए काउंसलिंग सेंटर खोला गया है। इस सेंटर की शुरूआत 18 नवंबर को की गई थी। आज इस सेंटर में महिलाएं अपने रोग के अलावा सास के ताने, ननद के उलाहने, पति की पिटाई जैसे घरेलू उत्पीड़न और दुर्व्यवहार की शिकायत भी कर रही हैं।

काउंसलिंग कर रही महिला चिकित्सक बताती हैं कि यहां अधिकतर महिलाएं छोटी छोटी घरेलू हिंसा के मामले को लेकर पहुंच रही है। हालांकि आने वाली महिलाएं इसके लिए अदालत और पुलिस के पास जाना नहीं चाहती। उन्होंने कहा कि काउंसलिंग के दौरान महिलाएं केवल इससे छुटकारा पाना चाहती हैं।

मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डॉ उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि घरेलू हिंसा, दुर्व्यवहार या उत्पीड़न की शिकार महिलाओं की बीमारी के इलाज के साथ-साथ उनकी काउंसलिंग भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में यह इस तरह का पहला सेंटर है। उन्होंने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो ऐसी महिलाओं को कानून विशेषज्ञों और पुलिस के साथ भी बैठक भी कराने की योजना है। इस दौरान महिलाओं की पहचान गुप्त रखी जाती है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Dec 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story