Weight Loss: सुबह उठकर करें ये काम, कंट्रोल में रहेगा वजन

Do This Work After Getting Up In The Morning For Weight Control
Weight Loss: सुबह उठकर करें ये काम, कंट्रोल में रहेगा वजन
Weight Loss: सुबह उठकर करें ये काम, कंट्रोल में रहेगा वजन

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। लड़कियां अपने वजन को लेकर काफी सजग रहती हैं, लेकिन वे हमेशा इसे बैलेंस नहीं रख पाती। अगर आप अपने वजन को बैलेंस रखना चाहती है तो आपको अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव करने चाहिए। इसलिए हम आपको ऐसे ही सिंपल टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप अपने वजन को मेंटेन रख सकती​ हैं। 

भरपूर नींद
अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद बहुत जरुरी है। यदि आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो आप स्ट्रेच का ​शिकार हो सकते है। साथ ही आपका शरीर ढेर सारा और तरह-तरह का खाना मांगेगा जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, हमारे शरीर में लेपटिन नामक हार्मोन काम करता है, शरीर के वजन को बैलेंस रखने में मदद करता है। यह हार्मोन सिर्फ तभी एक्टिव होता है, जब आप नींद में होते हैं। इसलिए भरपूर नींद बहुत जरुरी है, ताकि यह हार्मोन एक्टिव रह कर आपके वजन को कंट्रोल कर सके।

सूरज की रोशनी
अन्य विटामिन और मिनरल्स की तरह ही सूरज की रोशनी भी हमारे लिए बहुत जरुरी है। सुबह के वक्त सूर्य की रोशनी लेने से आपका भूख लगने वाला हार्मोन काफी हद तक शांत रहता है। या फिर यूं कह लीजिए सुबह की धूप में मौजूद जरुरी तत्व आपके शरीर की दिन भर की जरुरत को पूरा कर देती है। इसलिए रोज 15 से 20 मिनट धूप में जरुर बैठें। 
 
प्रोटीन रिच डाइट

सुबह के नाश्ते में प्रोटीन को शामिल करें। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। साइंटिस्ट की मानें तो प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आपकी बॉडी में ग्रेलिन नामक हार्मोन एक्टिव रहता है, जिससे आपको क्रेविंग यानि बेवजह भूख लगने की समस्या नहीं सताती। प्रोटीन के लिए आप स्प्राउट्स, अंडे और सोया में से किसी एक चीज को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें। 

पानी
शरीर में पानी की उचित मात्रा रहना बहुत जरुरी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह का 2 गिलास पानी आपके वजन को बैलेंस रखने में खास मदद करता है। पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है, जो आपके दिन को एक हेल्दी एंड एक्टिव शुरुआत देने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपके डाइजेशन के लिए काफी बेहतर रहता है, जिससे आपका खाया हुआ भोजन अच्छे से पचता है और बॉडी में फैट बहुत कम बनती है।

बातें
मोटापा एक तरह की बीमारी है, जो लोगों को शारीरिक रुप से कमजोर बनाती है। इस वजह से कई बार हमें दीमागी स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है। इसलिए सुबह उठकर खुद से अच्छी अच्छी बातें करें। ताकि आपका मन शांत रहे। क्योंकि अच्छा मन हेल्दी खाने की तरफ संकेत करता है। इससे आपका वजन बैलेंस रहता है। 

Created On :   10 Jan 2020 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story