अगर आप चाहते है वजन कम करना तो, गर्मियों में करें इन 5 चीजों का सेवन

eat a five ingredient to lose your weight
अगर आप चाहते है वजन कम करना तो, गर्मियों में करें इन 5 चीजों का सेवन
अगर आप चाहते है वजन कम करना तो, गर्मियों में करें इन 5 चीजों का सेवन

डिजिटल डेस्क,मुंबई।अक्सर हम अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना भूल जाते हैं और हमारा वजन इतना बढ़ जाता हैं कि, धीरे-धीरे हमारा कॉन्फिडेंस लूज हो जाता है, इसलिए अगर आप अपने बढ़े हुए वजन और बेली फैट को लेकर काफी परेशान हैं तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकि हम आपको बताएंगे ऐसी 5 चीजों के बारे में, जिनके सेवन से आपका वजन गर्मियों काफी तेजी से घटना शुरु हो जाएगा। इतना ही नहीं अगर आपने इनका नियमित सेवन किया तो आपका वजन कंट्रोल भी रहेगा।

दही

How terracotta curd setters are taking over the market - Ellementry

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग दही खाते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि, दही के सेवन से आपका वजन घट सकता हैं। जी हां, दही ना सिर्फ वजन घटाने मे कारगर होता है, बल्कि यह हड्डियों को मजबूत करने, पाचन क्रिया बेहतर करने, कोलेस्ट्रोल को संतुलित करने और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। बता दें कि, दही में ऐसे ढ़ेरों प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो पाचन को बढ़ावा देने के साथ वजन घटाने में भी काफी कारगर साबित होते है।

छाछ

छाछ के फायदे और नुकसान - Buttermilk (chaas) benefits and side effects

दूध और दही से निकली हुई तीसरी चीज होती हैं छाछ। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित रुप से एक गिलास छाछ का सेवन करें। छाछ आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ पेट की चर्बी घटाने में काफी मददगार होता हैं क्योंकि छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह एक तरह से फैट बर्नर का काम भी करता है।

नींबू

honey and lemon benefits: Honey And Lemon Benefits : शहद और नींबू का करें  सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे - health benefits of honey and lemon in hindi |  Navbharat Times

वजन घटाने के लिए नींबू रामबाण का काम करता है और गर्मियों में नींबू हाइड्रेट रहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि, रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए इससे वजन कम हो सकता है। इसके अलावा नींबू पानी में आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। लेकिन खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी से वजन कम होता है। 

तरबूज

तरबूज से बना ये फेस पैक, आपकी त्वचा पर ले आएगा निखार, जानें कैसे बनाएं

गर्मियों के सीजन में आपके घर में तरबूज तो जरुर आता होगा और आप खाते भी होंगे। लेकिन क्या आपको पता हैं कि, तरबूज के नियमित सेवन से वजन कम होता हैं। जी हां, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे तरबूज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। तरबूज में जीरो फैट और बहुत ही कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। यही वजह है कि यह वजन कम करने में हेल्पफुल है। 

लौकी 

प्रेगनेंसी के दौरान लौकी का सेवन: फायदे और जूस बनाने की रेसिपी | Consuming  Bottle Gourd in Pregnancy in Hindi

गर्मियों के सीजन में लौकी का सेवन बहुत अच्छा होती है। पहली बात ये कि, लौकी हरी सब्जी हैं और दूसरी बात ये कि, लौकी के सेवन से आपका वजन तेजी से कम होता है।एक लौकी में लगभग 15 कैलौरी और ढेर सारा विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है, इसलिए वजन घटाने के लिए इसे एक आदर्श सब्‍जी के रूप में देखाा जाता है। बता दें कि, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है जो फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Created On :   16 April 2021 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story