Menstruation: इस दौरान आप भी करती है ये गलती, हो जाएं सावधान... इन बातों का रखें ध्यान

Follow This Step During Menstruation And Do Not Wash Hair, Know The Reason
Menstruation: इस दौरान आप भी करती है ये गलती, हो जाएं सावधान... इन बातों का रखें ध्यान
Menstruation: इस दौरान आप भी करती है ये गलती, हो जाएं सावधान... इन बातों का रखें ध्यान

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। महिलाओं के शरीर में होने वाली मासिक प्रक्रिया, जिसे हम माहवारी यानि पीरियड्स के नाम से जानते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान शरीर की गंदनी बाहर निकलती है। इस दौरान लड़कियों को अपना खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। पुराने लोग भी इस दौरान कई नियमों को फॉलो करने का कहते है। उनका कहना है कि इस दौरान बाल नहीं धोना चाहिए। लेकिन आजकल की लड़कियां इसे गलत मानती हैं और बाल धो लेती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि पीरियड्स के दौरान बाल क्यों नहीं धोना चाहिए। 

यह भी पढ़े: खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी, रहे स्वस्थ्य और निरोग

इसलिए न धोएं बाल
दरअसल, पीरियड्स के दौरान अंडे टूटते हैं और उनका गंदा खून बाहर निकलता है। इस दौरान शरीर का तापमान काफी बढ़ा हुआ रहता है। अगर आप बाल धोते हैं तो बॉडी का ट्रेम्प्रेचर तुरंत गिर जाता है, जिससे शरीर का गंदा खून पूरी तरह बाहर नहीं आ पाता। ऐसे में जरुरी है कि शरीर को गर्म रखा जाए। 

इन बातों का रखें ख्याल

  • शरीर का ट्रेम्प्रेचर प्रभावित होने से गंदनी बाहर नहीं होने के कारण धीरे-धीरे यह गंदगी गांठों में बदल जाती है। यह यूट्रस और कैंसर जैसी बीमारी होने का कारण बनती है।
  • बाल धोने से शरीर का तापमान गिर जाता है, जिससे ब्लीडिंग खुलकर नहीं हो पाती। इस वजह से पेट दर्द की समस्या होती है। वहीं यह गर्भाशय में थक्को का रूप ले लेगी जो बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।
  • पीरिड्यस के दौरान नहाने से या बाल धो लेने से विषैले पदार्थ पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते, जिसके कारण इंफेक्शन, पेट में तेज दर्द, जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • हर महिला का पीरियड्स का टाइम अलग अलग होता है। किसी को पीरियड्स 5 दिन होते हैं तो किसी को 7 दिन। ऐसे में कोशिश करें कि शुरुआती तीन दिनों में बाल न धोएं।
  • हर महिला का माहमारी टाइम अलग-अलग दिन का होता है यानि किसी को 5 तो किसी को 7 दिन तक पीरिड्स रहते हैं। ऐसे में कम से कम 3 दिन तक बाल ना धोएं। आप पीरिड्स के आखिर के दिनों में बाल धोएं
  • अगर आप बाल धोएं बिना नहीं रह सकते तो आपको गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी कम होती है। इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है और शरीर को आराम मिलता है। 

नोट: अगर आप इसे अंधविश्वास मानती हैं तो अपनी सोच को बदलें और शुरुआती तीन दिन बाल न धोएं। इससे आप भविष्य में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

Created On :   1 Feb 2020 6:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story