comScore

Research: रात में पड़ता है नींद में खलल, इस भयंकर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

Research: रात में पड़ता है नींद में खलल, इस भयंकर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। लंबी थकान के बाद गहरी नींद सभी को बहुत अच्छी लगती है। लेकिन कई बार कुछ कारणों के चलते नींद में खलल पड़ता है, जिसे हम इग्नोर करके चुपचाप दोबारा सोने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार बार नींद में यूं खलल पड़ना, आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। साथ ही आप अल्जाइमर रोग का शिकार भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

शोध के मुताबिक नींद में व्यवधान किसी भी स्वस्थ पुरुष के शरीर में तेऊ प्रोटीन को बढ़ा देता है, जिससे भूलने की बीमारी अल्जाइमर की संभावना बढ़ जाती है। मेडिकल जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित शोध के मुताबिक यह प्रोटीन मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं की आंतरिक संरचना को एकजुट रखने में मदद करता है।

विशेषज्ञों के अनुसार 
बता दें अगर किसी के शरीर में असामान्य रूप से तेऊ प्रोटीन बनता है तो आंतरिक कोशिकाएं अलग हो सकती हैं। इससे आपको अल्जाइमर हो सकता है। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि जब हमें सामान्य नींद आती है और असामान्य प्रोटीन की निकासी में सुधार होता है तो हमें अच्छा लगता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अभी यह अध्ययन बहुत छोटे स्तर पर हुआ है, इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि तेऊ प्रोटीन की मात्रा कितने प्रतिशत होने पर अल्जाइमर का खतरा पैदा हो सकता है। 

कमेंट करें
ThCFD