दैनिक भास्कर हिंदी: International Yoga Day 2021: आयुष मंत्रालय की प्रतियोगिता जीतने वाले को मिलेगा 25 हजार का ईनाम

June 20th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नियमित योग करना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस साल योग दिवस का थीम हैं, 'बी विद योग, बी, एट होम' यानी 'योग के साथ रहें, घर पर रहें'। वहीं पिछले साल योग दिवस की थीम थीं,"घर पर रहकर योग करें।" खास बात तो ये हैं कि, इस बार आयुष मंत्रालय की प्रतियोगिता में आप हिस्सा ले सकते है। दरअसल, आयुष मंत्रालय ने योग दिवस पर गाना बनाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित किया है। इसके लिए आप 21 जून तक गाना भेज सकते हैं और प्रतियोगिता जीतने वाले विजेता को 25 हजार का ईनाम मिलेगा।

Ayush ministry Contest, International Yoga Day 2020 on 21 June:  International Yoga Day Goes Online, Check Contest Details, Prizes

क्या हैं आयुष मंत्रालय की प्रतियोगिता

आयुष मंत्रालय ने योग दिवस पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया हैं और बड़ी संख्या में लोगों को गाना भेजने के लिए आमंत्रित किया है। मंत्रालय के अनुसार, आपका गाना मात्र 25-30 सेकंड का होना चाहिए और  भारतीय संविधान के अनुसार किसी आधिकारिक भाषा में होना चाहिए। इतना ही नहीं गाने के जरिए आपको योग के फायदें का भी जिक्र करना होगा। साथ ही योग तरफ करने के लिए लोगों को प्रेरित भी करना होगा। इतना ही नहीं आप गाने में इम्यूनिटी से जुड़ी कुछ बातों को भी जोड़ सकते है। 

Ministry of AYUSH launches

कैसे लें प्रतियोगिता में हिस्सा

आपको अपना गाना हाई क्वालिटी में रिकॉर्ड करके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि, साउंड क्लाउड, यू ट्यूब गूगल ड्राइव में अपलोड करना होगा। इन सबके अलावा पब्लिक कमेंट के साथ आपको गाने की लिंक पोस्ट करने के साथ-साथ पीडीएफ फॉर्मेट में गाने की स्क्रिप्ट अपलोड करना अनिवार्य है। बता दें कि, जीतने वाले को 25 हजार का ईनाम दिया जाएगा। 

Design and Name The Mascot For International Day Of Yoga 2021