माले से 588 भारतीयों को लेकर कोच्चि के लिए रवाना हुआ आईएनएस जलाश्व

INS Jalashv left for Kochi with 588 Indians from Male
माले से 588 भारतीयों को लेकर कोच्चि के लिए रवाना हुआ आईएनएस जलाश्व
माले से 588 भारतीयों को लेकर कोच्चि के लिए रवाना हुआ आईएनएस जलाश्व

नई दिल्ली, 16 मई (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना का युद्धपोत जलाश्व शनिवार सुबह 588 भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए मालदीव के माले पोर्ट से कोच्चि के लिए रवाना हुआ।

विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को समुद्री मार्ग से वापस लाने के अभियान समुद्र सेतु के दूसरे चरण के हिस्सा के रूप में यह ऑपरेशन चलाया गया।

कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर विदेशो में लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते स्वदेश लौटने को इच्छुक लोगों को विभिन्न देशों से निकाला जा रहा है।

जहाज 15 मई को माले पोर्ट (बंदरगाह) पहुंचा और मालदीव में पहले से ही भारतीय दूतावास में पंजीकृत भारतीय नागरिकों को इसमें बैठाया गया। आईएनएस जलाश्व की यह दूसरी यात्रा रही। हालांकि, इसने पहले 15 मई की रात को ही वहां से रवाना होना था लेकिन खराब मौसम के कारण यह शनिवार सुबह निकला।

इससे पहले आईएनएस जलाश्व 12 मई को सफलतापूर्वक 698 भारतीय नागरिकों को कोच्चि लेकर लौटा था। इसके बाद इसे निकासी अभियान के दूसरे चरण के लिए तैयार किया जाने लगा। इसके लिए जहाज को पुन: सैनिटाइज किया गया।

इस बीच भारतीय नौसेना का एक अन्य जहाज मगर भी 202 भारतीय नागरिकों को लेकर स्वदेश लौटा। इसमें 12 मई को मालदीव से 23 महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे। जहाज 10 मई को मालदीव से रवाना हुआ था।

Created On :   16 May 2020 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story