comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

मप्र में बच्चों का मानसिक तनाव कम करेंगे सायको सोशल काउंसलर्स

June 03rd, 2020 17:30 IST
 मप्र में बच्चों का मानसिक तनाव कम करेंगे सायको सोशल काउंसलर्स

हाईलाइट

  • मप्र में बच्चों का मानसिक तनाव कम करेंगे सायको सोशल काउंसलर्स

भोपाल, 3 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण बच्चों में मानसिक तनाव एवं व्यग्रता आदि की समस्याएं देखने में आ रही हैं। इन बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को परामर्श देने के मकसद से सायको सोशल कांउसलर्स की टीम तैनात की गई है।

महिला-बाल विकास विभाग के संयुक्त सचालक विशाल नाटकर्णी ने बताया है कि लॉकडाउन में बच्चों के घरों में रहने के कारण कई तरह की समस्याएं देखी जा रही हैं और उन्हें उचित परामर्श देने की जरुरत महसूस की जा रही है। इन स्थितियों के निराकरण के लिए बच्चों और अभिभावकों को सलाह एवं परामर्श देने के लिए चाइल्ड लाईन सेवा 1098 के अतिरिक्त जिला स्तर पर विशिष्ट टेलिफोनिक सायको सोशल हेल्थ डेस्क स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने बताया, बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था यूनीसेफ एवं निमहेन्स बेगंलुरू के सहयोग से प्रत्येक जिले के लिए प्रशिक्षित सायको सोशल काउसंलर्स की टीम तैयार की गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी को हेल्थ डेस्क का प्रभारी बनाया गया है। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा केन्द्रीकृत टेलीफोन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक सोमवार से शनिवार परामर्श दिया जा रहा है।

कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घरों पर सुरक्षित रखने, उन्हें रूचि अनुसार रचनात्मक कार्यो में संलग्न रखने और ऑनलाईन अध्ययन करने जैसे परामर्श अभिभावकों को हेल्थ डेस्क द्वारा दिए जा रहे हैं।

कमेंट करें
YD4em