comScore

बेहतर सर्कडियन रिदम के लिए सैमसंग ने नए एलईडी उत्पाद उतारे

March 11th, 2020 20:30 IST
 बेहतर सर्कडियन रिदम के लिए सैमसंग ने नए एलईडी उत्पाद उतारे

हाईलाइट

  • बेहतर सर्कडियन रिदम के लिए सैमसंग ने नए एलईडी उत्पाद उतारे

सियोल, 11 मार्च (आईएएनएस)। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने बुधवार को नए लाइटिंग उत्पादों का अनावरण किया, जो लोगों को उनके सर्कडियन रिदम (बॉडी क्लॉक) को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

सर्कडियन रिदम को बॉडी क्लॉक या शरीर घड़ी/जैविक घड़ी के नाम से भी जाना जाता है, जिससे हमारे शरीर की जैविक क्रियाओं का पता चलता है। जीव-जंतुओं सहित सभी जीवित प्राणियों के अंदर शारीरिक प्रक्रियाओं में चलने वाला 24 घंटे का चक्र होता है। यह आपके जगने-सोने के समय, हार्मोन के स्राव, शरीर के तापमान सहित विभिन्न शारीरिक प्रकियाओं को नियंत्रित करता है।

तकनीकी दिग्गज सैमसंग के अनुसार, नया एलईडी पैकेज, जिसे एलएम302एन के रूप में भी जाना जाता है, उपभोक्ताओं को घर के अंदर उनके मेलाटोनिन (ऐसा हॉर्मोन जो जगने व सोने में सहायक है) स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

सैमसंग की एलईडी बिजनेस टीम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष किम अन-सो ने एक विज्ञप्ति में बताया कि सैमसंग का एलएम302एन हमारे शरीर के लिए अनुकूल लाइटिंग के साथ हमें बेहतर अनुभव प्रदान करता है।

समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो किसी भी व्यक्ति की नींद व उसके जागने के चक्रों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सैमसंग ने कहा कि एलएम302एन डे उत्पाद पारंपरिक एलईडी लाइटिंग के मुकाबले मेलाटोनिन स्तर को 18 फीसदी से अधिक रखने में सफल रहता है। इसके अलावा एलएम302एन नाइट पैकेज से लाइट में लगभग पांच फीसदी अधिक मेलाटोनिन रिलीज होता है, जिससे उपयोगकर्ता को आराम मिलता है।

सैमसंग ने कहा, डे और नाइट पैकेज को एकल ल्यूमिनेयर में जोड़ा जा सकता है, ताकि लोगों को 24 घंटे अपनी प्राकृतिक सर्कडियन रिदम बनाए रखने में मदद मिल सके। यह लाइटिंग विकल्प उन लोगों के लिए अधिक बेहतर हैं, जो अपना अधिकांश समय घर के अंदर बिताते हैं और भ्रमित बॉडी क्लॉक के साथ परेशान रहते हैं।

बता दें कि जेफरी सी हॉल, माइकल रोसबाश और माइकल डब्ल्यू यंग को चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान के लिए वर्ष 2017 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इन तीनों को बॉडी क्लॉक पर रिसर्च करने के लिए ही इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

कमेंट करें
4BXiC