comScore

मेंटल हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल, रहेंगे फिट और स्ट्रेस फ्री

मेंटल हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल, रहेंगे फिट और स्ट्रेस फ्री

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। वर्तमान में व्यस्त दिनचर्या के चलते स्ट्रेस होना आम बात है। जिसका असर हमारी मेमोरी पर भी पड़ता है। अक्सर हम पढ़ते, सुनते या बोलते हुए चीजें भूल जाते हैं। इस तरह मेमोरी के कमजोर हो जाने से कई बार लोग दुखी भी होते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आपकी मेमोरी बढ़ेगी और आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे। 

पूरी नींद लें
हर इंसान के लिए 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरुरी होती है। नींद पूरी न होना भी थकान और स्ट्रेस का कारण बनता है। इसलिए जरुरी है कि आप 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लें। इससे आप फ्रेश फील करेंगे और आपकी याद्दाश्त भी बढ़ेगी।

फिटनेस पर ध्यान दें
फिट रहना बहुत जरुरी है, इसलिए योग को अपनी डेली दिनचर्या में शामिल करें। यह स्ट्रेस को कम करने के साथ मेमोरी पावर बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही आपको फिट भी रखता है। इसलिए 20-30 मिनट के लिए योगा जरूर करें। सिर्फ योगा ही नहीं आप चाहे तो कार्डियो और जिमिंग भी कर सकते हैं। 

एक साथ न करें सारे काम
ज्यादा प्रेशर होने के चलते हम एक बार एक साथ सारे काम खत्म करने का सोचते हैं। इस तरह हम किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पाते। एक्सपर्ट के अनुसार आपको अपने काम धैर्य के साथ एक- एक करके करना चाहिए। इससे आप आसानी से व जल्दी हो जाएंगे। साथ ही आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे। 

लिखने की डालें आदत
अगर आप चीजों को जल्दी भूल जाते हैं तो अपने फोन के नोटपेड में उसे लिखने की आदत डाले। डेली अपने कामों की सूची बनाएं और फिर काम करें। लिखी हुई चीजों को बार-बार पढ़े ताकि वो अच्छे से याद हो जाएं। ऐसा करने से आपको चीजें जल्दी याद हो जाएगी और आप भूलेंगे नहीं। साथ ही आप अपनी डेली दिनचर्या भी डायरी में लिखें। 

कमेंट करें
g9ZT1