दैनिक भास्कर हिंदी: HEALTH: बारिश के मौसम में रखे सेहत का ख्याल, अपनाएं ये 5 उपाय

June 24th, 2021

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आप सब को बारिश का मौसम काफी पसंद होगा और पसंद भी क्यों न हो..आखिरकार चिलचिलाती गर्मी से राहत जो मिलती है। गर्मी और उमस भरे दिन के बाद बारिश, राहत की सांस लेकर आती है। हालांकि मानसून राहत के साथ-साथ खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों का पिटारा भी लेकर आता है। यह मौसम में बदलाव की वजह से होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। गले में खराश, नाक बहना, छाती में दर्द और साइनस इन्फेकशन ये सभी सर्दी के लक्षण हैं। बारिश में भीगने सें शरीर का तापमान गिर जाता है, जिससे सर्दी लगने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि, शुरुआत में ही सावधानी रखें।

Vietnam Monsoon Season: Best Guide to Travel - BestPrice Travel

कुछ ऐसे रखें सेहत का ख्याल

  • कॉफी, नींबू की चाय, सूप जैसे गर्म चीजों से खुद को हाइड्रेटेड रखें। कोल्ड ड्रिंक या बाहर के जूस से बचें, इनमें बैक्टेरिया हो सकते हैं।
  • बारिश के मौसम में गरारे करना, भाप लेना, आराम करना, पर्याप्त पानी लेना फायदेमंद हैं। गर्म सूप, पौष्टिक आहार और हर्बल चाय पीने की कोशिश करें।
  • दिन में 3-4 तुलसी के पत्ते खाने से भी बहुत फायदा होता है। तुलसी इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हुए सर्दी और वायरल से लड़ सकती है।
  • कोरोना काल में पर्सनल हाइजीन पर ध्यान देना बेहद जरुरी है। बाहर से लौटने पर हाथ धोएं और अगर आप किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आए हैं तो, घर आकर जरुर नहाएं।
  • आस-पास में पड़ी टंकियों और कूड़ेदानों में पानी जमा न होने दें। जमे हुए पानी से डेंगू और मलेरिया का खतरा होता है। 

Monsoon - Health Tips And Precautions - Buzzz Around

इन सब टिप्स को ध्यान में रखने के बावजूद अगर आपकी तबीयत खराब होती हैं तो, डॉक्टर की सलाह जरुर लें। इस महामारी के वक्त खुद को सुरक्षित रखना आपकी सबसे बङी जिम्मेदारी है।   

खबरें और भी हैं...