जापान की प्रजनन दर में लगातार सातवें साल गिरावट

जापान की प्रजनन दर में लगातार सातवें साल गिरावट
Baby. (File Photo: IANS)
जापान में प्रजनन दर में गिरावट
डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान की प्रजनन क्षमता 2022 में रिकॉर्ड निचले स्तर 1.26 पर आ गई। इसमें लगातार सातवें साल गिरावट रही। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल प्रति महिला के जीवनकाल में जन्म लेने वाले बच्चों की औसत संख्या 1.26 थी, जो 2021 के आंकड़े से 0.05 कम है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि टोक्यो में सबसे कम प्रजनन दर 1.04 थी, इसके बाद मियागी में 1.09 और होक्काइडो में 1.12 थी, जबकि ओकिनावा में उच्चतम प्रजनन दर 1.70 थी, इसके बाद मियाजाकी में 1.63 और टोटोरी में 1.6 थी। 2022 में जन्म लेने वाले शिशुओं की संख्या भी एक साल पहले की तुलना में 40,875 कम होकर 770,747 रही। पहली बार यह संख्या 8 लाख से नीचे गिर गई। नवीनतम आंकड़े प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा द्वारा देश की गिरती जन्मदर को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के एक दिन बाद आई है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Jun 2023 5:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story