सूडान संघर्ष में 18 सहायता कर्मी मारे गए: संयुक्त राष्ट्र

सूडान संघर्ष में 18 सहायता कर्मी मारे गए: संयुक्त राष्ट्र
  • सूडान में सेना संघर्ष जारी
  • 18 सहायता कर्मी मारे गए
  • संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच संघर्ष जारी है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक ने बताया है कि ताजा हमले में 18 सहायता कर्मी मारे गए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने समन्वयक क्लेमेंटाइन एनक्वेटा-सलामी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि दो दर्जन से ज्यादा मानवीय कर्मियों को हिरासत में लिया गया है, और कुछ का पता नहीं चल पाया है।

कम से कम 50 गोदामों को लूट लिया गया, 82 कार्यालयों में तोड़फोड़ की गई और 200 से अधिक वाहन चोरी हो गए। उन्होंने कहा, "मानवतावादी समन्वयक ने इन हमलों की कड़ी निंदा की, जो जरूरतमंद लोगों को आवश्यक सहायता पहुंचाने के हमारे चल रहे प्रयासों के केंद्र पर हमला करते हैं।" "उन्होंने सूडान में संघर्ष के सभी पक्षों को अंतरराष्ट्रीय मानवतावादी और मानवाधिकार कानून के तहत उनके दायित्वों की याद दिलाई।"

एक बयान में, एनक्वेटा-सलामी ने कहा कि संघर्ष एक ऐसा संकट है जिसने एक गंभीर मानवीय स्थिति को पूर्ण आपदा में बदल दिया है। "मानवतावादी समुदाय सूडान के लोगों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं, और बहुत कठिन परिस्थितियों में सहायता प्रदान करने के लिए जबरदस्त और साहसी प्रयास कर रहा है।" उन्होंने कहा, "फिर भी राहतकर्मी हिंसा और दुर्व्यवहार के भयानक कृत्यों से बचे नहीं हैं।"

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सूडान में स्वास्थ्य देखभाल पर हमलों की बढ़ती रिपोर्टों की चेतावनी दी है। संघर्ष के कारण देश के 80 प्रतिशत से अधिक अस्पताल सेवा से बाहर हो गए हैं। सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सूडान में खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में सूडानी सेना और अर्धसैनिक आरएसएफ के बीच भीषण लड़ाई चल रही है, जिसके चलते 3,000 से अधिक मौतें और 6,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मंगलवार को हुए ताज़ा हमले में, राजधानी खार्तूम के पश्चिम में ओमडुरमैन शहर के एक पड़ोस में हवाई और तोपखाने हमलों में 16 नागरिक मारे गए।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 July 2023 6:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story