सूडान में नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए युद्धरत पक्षों के बीच समझौता

सूडान में नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए युद्धरत पक्षों के बीच समझौता
Sudanese Armed Forces (SAF) chief Abdel Fattah al-Burhan and paramilitary Rapid Support Forces (RSF) head Mohamed Hamdan Dagalo.
नागरिकों को नुकसान
डिजिटल डेस्क, रियाद। सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) ने नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए सऊदी बंदरगाह शहर जेद्दा में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अल अरबिया समाचार चैनल ने गुरुवार को बताया कि युद्धरत दलों ने जोर देकर कहा कि सूडानी लोगों के हित एक प्राथमिकता हैं। वे सभी नागरिकों को घिरे क्षेत्रों को छोड़ने की अनुमति देने पर सहमत हुए।

समझौते ने सूडान की संप्रभुता और एकता की पुष्टि की और अन्य देशों के मध्यस्थता प्रयासों का स्वागत किया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अल अरबिया की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि इसने नागरिकों को नुकसान पहुंचाने वाले सभी हमलों को रोकने का भी आह्वान किया।

संघर्षग्रस्त देश को आपातकालीन मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए संघर्ष विराम पर पहुंचने के लिए दोनों पक्षों ने शनिवार को जेद्दा में बातचीत शुरू की। सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि गुरुवार को, सऊदी अरब ने अपना चौथा राहत विमान पोर्ट सूडान भेजा, इसमें 10 टन से अधिक खाद्य और चिकित्सा व अन्य राहत सामग्री थी।

सूडान में 15 अप्रैल से राजधानी शहर खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में सूडानी सेना और आरएसएफ के बीच सशस्त्र संघर्ष चल रहा है। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर संघर्ष शुरू करने का आरोप लगाया है। मई की शुरुआत में सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक संघर्षों में कम से कम 550 लोग मारे गए हैं और 4,926 अन्य घायल हुए हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 May 2023 3:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story