घायल कर्मचारियों को गोदामों में काम करने के लिए मजबूर कर रहा अमेजन: रिपोर्ट

घायल कर्मचारियों को गोदामों में काम करने के लिए मजबूर कर रहा अमेजन: रिपोर्ट
  • अमेरिकी पत्रिका वायर्ड की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
  • एमकेयर कर्मचारी "चोटों का निदान और उपचार करने के लिए योग्य" नहीं हैं

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी पत्रिका वायर्ड की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अमेज़न गोदामों में स्थित प्राथमिक चिकित्सा क्लीनिक घायल कर्मचारियों को उपचार के बाद काम पर वापस जाने का निर्देश दे रहे हैं, जिससे उन्‍हें और अधिक चोट लगने का खतरा पैदा होता है।

हाल ही में व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (ओएसएचए) की जांच और अमेज़ॅन के ऑन-साइट प्राथमिक चिकित्सा क्लिनिक, जिसे एमकेयर के नाम से जाना जाता है, में काम करने वाले 11 ऑन-साइट मेडिकल रेप्रिजेंटेटिव (ओएमआर) के साथ वायर्ड के साक्षात्कार में "एक ऐसी प्रणाली का पता चला जो कर्मचारियों को जोखिम में डाल सकती है। उन्हें उचित चिकित्सा देखभाल के लिए रेफर करने की बजाय काम पर रखने से और अधिक चोट का खतरा हो सकता है।”

ओएमआर, आमतौर पर आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, को कभी-कभी श्रमिकों को गोदामों में उपलब्‍ध उपचार के लिए भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। नेवादा एमकेयर में काम करने वाले एक ईएमटी (आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन) को यह कहते हुए उद्धृत किया गया, "हम जो कुछ भी कर रहे थे वह एक तरह से छद्म चिकित्सा था, जो चिकित्सा होने का दिखावा करने के लिए पर्याप्त था।"

ईएमटी ने कहा, “जब हम ईएमटी के रूप में एम्बुलेंस में होते हैं, तो पूरा उद्देश्य लोगों को निश्चित देखभाल प्रदान करना होता है। फिर मैं अमेज़ॅन पहुंचता हूं, और ऐसा लगता है, 'नहीं, हम उन्हें डॉक्टर के पास नहीं ले जा रहे हैं।' तो तुम्हें मेरी क्या जरूरत थी? मैं वह व्यक्ति हूं जो लोगों को डॉक्टरों के पास ले जाता है।''

रिपोर्ट के अनुसार, एमकेयर कर्मचारी "चोटों का निदान और उपचार करने के लिए योग्य" नहीं हैं। आधिकारिक तौर पर, वे केवल प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हैं। कंपनी के एक प्रवक्ता ने निष्कर्षों पर विवाद करते हुए कहा कि कंपनी चोटों को छिपाने की कोशिश नहीं करती है।

प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, "हम जानबूझकर या व्यवस्थित रूप से कर्मचारियों को आवश्यक चिकित्सा देखभाल लेने में देरी या हतोत्साहित करते हैं, गलत है।" ओएसएचए ने चिकित्सा कुप्रबंधन के लिए अप्रैल में एजेंसी के 53 साल के इतिहास में अमेज़न को तीसरा पत्र जारी किया, जिसमें पाया गया कि इसने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है।

द इंटरसेप्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़न को 2016 से पहले ही ओएसएचए से एमकेयर के बारे में कम से कम तीन चेतावनियाँ मिल चुकी थीं। अमेज़ॅन की 2022 के लिए जारी सुरक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 और 2022 के बीच अमेरिकी श्रमिकों के लिए रिकॉर्ड करने योग्य चोटों में 23 प्रतिशत की कमी आई है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Aug 2023 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story