वार्ता: नेपाल और चीन के बीच बीआरआई योजना पर हुई चर्चा : उप प्रधानमंत्री श्रेष्ठ

नेपाल और चीन के बीच बीआरआई योजना पर हुई चर्चा : उप प्रधानमंत्री श्रेष्ठ
  • चीन की आठ दिवसीय राजकीय यात्रा से लौटे श्रेष्ठ
  • 25 मार्च से एक अप्रैल तक थी यात्रा
  • विकास परियोजनाओं का चयन करने के लिए स्वतंत्र नेपाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल के उप प्रधानमंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ ने सोमवार को यहां कहा कि उनके देश और चीन ने बीजिंग समर्थित ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएिटव’ (बीआरआई) परियोजनाओं के कार्यान्वयन योजना के साथ आगे बढ़ने में प्रगति की है। श्रेष्ठ नेपाल के विदेश मंत्री भी हैं। श्रेष्ठ 25 मार्च से एक अप्रैल तक चीन की आठ दिवसीय राजकीय यात्रा संपन्न कर सोमवार को स्वदेश लौटे। उन्होंने बीआरआई कार्यान्वयन को अंतिम रूप देने से जुड़े विषयों पर चीन के अधिकारियों के साथ चर्चा की।

द प्रिंट के मुताबिक श्रेष्ठ ने कहा हमारे प्रधानमंत्री की चीन यात्रा के दौरान बीआरआई कार्यान्वयन योजना के संबंध में बीजिंग के साथ पहले ही एक सहमति बन चुकी है और मेरी यात्रा के दौरान बातचीत आगे बढ़ी। उन्होंने कहा कि बीआरआई के तहत नेपाल अपनी पसंद के अनुसार विकास परियोजनाओं का चयन करने के लिए स्वतंत्र है।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम बीआरआई के तहत अनुदान सहायता को प्राथमिकता देते हैं लेकिन अनुदान और ऋण सहित दोनों विकल्प खुले हैं और कार्यान्वयन योजना पर हस्ताक्षर करने के बाद इस विषय पर चर्चा की जाएगी।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक नेपाल और चीन ने बीआरआई समझौते पर सात साल पहले हस्ताक्षर किये थे। अपनी यात्रा के दौरान, श्रेष्ठ ने चीनी अधिकारियों से नेपाल के रास्ते तिब्बत स्थित कैलाश-मानसरोवर जाने वाले विदेशी पर्यटकों पर बीजिंग द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने के लिए भी कहा। विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों ने काठमांडू और चीन के स्वायत्त क्षेत्र ल्हासा के बीच सीधी बस सेवा फिर से शुरू करने पर सकारात्मक रुख जाहिर किया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने नेपाल-तिब्बत-छोंगचिंग-सिचुआन के बीच विकास गलियारे के निर्माण से संबंधित विषयों पर सकारात्मक चर्चा की।

Created On :   2 April 2024 5:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story