1952 के बाद पहली बार ब्रिटेन के नए पासपोर्ट पर 'हिज मेजेस्टी' उपाधि होगी

1952 के बाद पहली बार ब्रिटेन के नए पासपोर्ट पर हिज मेजेस्टी उपाधि होगी
किंग चार्ल्स तृतीय के नाम पर जारी किए जाएंगे हिज मेजेस्टी

डिजिटल डेस्क, लंदन। 'हिज मेजेस्टी' उपाधि वाले ब्रिटिश पासपोर्ट 70 वर्षों में पहली बार इस सप्ताह किंग चार्ल्स तृतीय के नाम पर जारी किए जाएंगे। गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने मंगलवार को घोषणा किया कि, "70 वर्षों से, महामहिम ब्रिटिश पासपोर्ट पर दिखाई देते रहे हैं और हममें से कई लोगों को ऐसा समय याद नहीं होगा, जब वह प्रदर्शित नहीं हुई थीं। आज ब्रिटेन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है,, क्योंकि 1952 के बाद से पहले ब्रिटिश पासपोर्ट पर महामहिम की उपाधि अंकित होनी शुरू हुई है।" 2023 के पहले छह महीनों में, 50 लाख से अधिक पासपोर्ट संसाधित किए गए, इनमें से 99 प्रतिशत से अधिक पासपोर्ट 10 सप्ताह की मानक यूके सेवा के भीतर जारी किए गए, इनमें से 90 प्रतिशत से अधिक तीन सप्ताह के भीतर वितरित किए गए।

गृह विभाग के एक बयान में कहा गया है कि यह 2022 के बाद से एचएम (महामहिम) पासपोर्ट कार्यालय के प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतीक है, इस दौरान 95.4 प्रतिशत पासपोर्ट इस 10-सप्ताह की समय सीमा के भीतर जारी किए गए। बयान के अनुसार, सफलता का श्रेय 2022 की शुरुआत में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए लागू किए गए रणनीतिक उपायों की एक श्रृंखला को दिया जा सकता है, इसमें प्रक्रिया में सुधार, डिजिटल सिस्टम में महत्वपूर्ण प्रगति, लचीले संसाधनों तक पहुंच में वृद्धि और दूसरे आपूर्तिकर्ता की शुरूआत शामिल है। सबसे पहले दर्ज ब्रिटिश पासपोर्ट का पता 1414 में हेनरी वी के शासनकाल में लगाया जा सकता है और दस्तावेजों को सुरक्षित आचरण के रूप में जाना जाता था।

ऐसा 1915 तक नहीं हुआ था कि फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित पहला आधुनिक शैली का ब्रिटिश पासपोर्ट पहली बार जारी किया गया था। पहला सुरक्षा फीचर, एक विशेष वॉटरमार्क, 1972 में पासपोर्ट में पेश किया गया था। तब से, ब्रिटिश पासपोर्ट में बड़ी संख्या में सुरक्षा सुविधाएं वॉटरमार्क, होलोग्राम, विस्तृत मुद्रित पैटर्न से लेकर पॉली कार्बोनेट पेज तक शामिल की गई हैं । पहला लाल रंग का मशीन-पठनीय पासपोर्ट 1988 में जारी किया गया था और 30 साल बाद, 2020 में, यूके के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद विशिष्ट नीला कवर फिर से पेश किया गया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 July 2023 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story