इजराइल-हमास युद्ध: हमास युद्ध में इजराइल को 53 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान : सेंट्रल बैंक

हमास युद्ध में इजराइल को 53 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान : सेंट्रल बैंक
  • सरकारी ऋण पर ब्याज 8 अरब शेकेल तक पहुंचने की संभावना है
  • संघर्ष के कारण राजस्व का नुकसान 35 अरब शेकेल होने का अनुमान है
  • इजरायली अर्थव्यवस्था पर युद्ध का सीधा प्रभाव अगले साल 2024 तक बना रहेगा

डिजिटल डेस्क, यरूशेलम। इजरायल के केंद्रीय बैंक ने कहा है कि हमास के साथ इजरायल के युद्ध में यहूदी राष्ट्र को लगभग 197 बिलियन शेकेल (53 बिलियन डॉलर) का नुकसान होने का अनुमान है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ऑफ इज़राइल के अनुसार, इस राशि में लगभग 107 बिलियन शेकेल रक्षा व्यय, 22 बिलियन शेकेल क्षति मुआवजा और 25 बिलियन शेकेल अन्य नागरिक व्यय शामिल हैं।

इसके अलावा, सरकारी ऋण पर ब्याज 8 अरब शेकेल तक पहुंचने की संभावना है, जबकि संघर्ष के कारण राजस्व का नुकसान 35 अरब शेकेल होने का अनुमान है।

पूर्वानुमान इस आधार पर तैयार किया गया कि इजरायली अर्थव्यवस्था पर युद्ध का सीधा प्रभाव अगले साल 2024 तक बना रहेगा।

पूर्वानुमान के अनुसार, इज़राइल की जीडीपी 2023 और 2024 में 2 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो पिछले महीने के पूर्वानुमान में 2023 के लिए 2.3 प्रतिशत और 2024 के लिए 2.8 प्रतिशत के विकास आकलन से कम है।

अपेक्षित अधिक खर्च और टैक्स कलेक्शन में भारी कमी के कारण, बैंक ने अनुमान लगाया है कि सरकार का कर्ज 2022 में सकल घरेलू उत्पाद के 60.5 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में 63 प्रतिशत और 2024 के अंत तक 66 प्रतिशत हो जाएगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Nov 2023 6:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story