युद्धविराम खत्म होते ही सूडान की राजधानी में झड़पें फिर शुरू

युद्धविराम खत्म होते ही सूडान की राजधानी में झड़पें फिर शुरू
sudan crisis (https://twitter.com/SUNA_AGENCY)
  • सूडान की राजधानी में झड़पें
  • युद्ध के बाद झड़पें
डिजिटल डेस्क, खार्तूम। 72 घंटे का संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद राजधानी खार्तूम के विभिन्न इलाकों में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच फिर से झड़पें हो गईं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बुधवार को कहा कि एसएएफ के युद्धक विमानों ने खार्तूम के दक्षिणी इलाकों में उड़ान भरी और वहां एक प्रमुख आरएसएफ शिविर पर बमबारी की। युद्धक विमानों ने खार्तूम के उत्तर में बहरी शहर में आरएसएफ ठिकानों पर भी हमला किया।

खार्तूम के पश्चिम में ओमडुरमैन शहर के उत्तर में भी हिंसक झड़पें हुईं, जबकि ओमडुरमैन के पश्चिम में एसएएफ के इंजीनियर्स कोर बेस के पास विस्फोट की आवाजें सुनी गईं।

शनिवार को, सऊदी अरब और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान में घोषणा की कि एसएएफ और आरएसएफ के प्रतिनिधि रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे से शुरू होने वाले 72 घंटे के संघर्ष विराम पर सहमत हुए हैं। बयान में कहा गया है कि पार्टियां इस बात पर सहमत हैं कि संघर्ष विराम के दौरान वे हमलों, सैन्य विमानों या ड्रोनों के इस्तेमाल, तोपखाने के हमलों, पदों के सु²ढीकरण और बलों की पुन: आपूर्ति, या सैन्य लाभ की तलाश से परहेज करेंगे।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, वे पूरे देश में निर्बाध आवाजाही और मानवीय सहायता वितरण की अनुमति देने पर भी सहमत हुए। 6 मई से, सऊदी अरब और अमेरिका सऊदी अरब के बंदरगाह शहर जेद्दा में सूडानी युद्धरत पक्षों के बीच वार्ता को प्रायोजित कर रहे हैं। तब से कई बार संघर्ष विराम पर सहमति बनी है, लेकिन दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर इसका उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडान में 15 अप्रैल से खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र झड़पों में अब तक तीन हजार से अधिक लोग मारे गए और छह हजार से अधिक अन्य घायल हुए हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Jun 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story