आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान: पहले PM शहबाज और राष्ट्रपति जरदारी ने वेतन लेने से किया मना, अब स्वागत में रेड कारपेट पर लगी रोक!

पहले PM शहबाज और राष्ट्रपति जरदारी ने वेतन लेने से किया मना, अब स्वागत में रेड कारपेट पर लगी रोक!
  • रेड कारपेट पर स्वागत से परेशान हैं शहबाज शरीफ
  • शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल ने भी वेतन लेने से किया है मना
  • आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान आर्थिक संकट से जुझ रहा है। पड़ोसी मुल्क लगातार फिजूलखर्जी कम करने को लेकर बड़े कदम उठा रहा है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने देश का खर्चा कम करने के लिए सरकारी कार्यक्रमों में रेड कारपेट के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है। अब केवल राजनयिकों के स्वागत में रेड कारपेट का इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री शहबाज ने सरकारी कार्यक्रमों में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के लिए बिछाए गए रेड कारपेट को लेकर नाराजगी जताई है। मंत्रिमंडल के मुताबिक, पीएम शहबाज के कहने पर रेड कारपेट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई।

मंत्रिमंडल की अधिसूचना के मुताबिक, पीएम शहबाज ने कहा है कि सरकारी कार्यक्रमों में मंत्रियों और अधिकारियों के लिए रेड कारपेड का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के मुताबिक, केवल विदेशी राजनियकों के लिए रेड कारपेट का इस्तेमाल एक प्रोटोकॉल के रूप में किया जाएगा।

सरकार कई मंत्रियों ने वेतन लेने से किया मना

गौरतलब है कि, पिछले हफ्ते पीएम शहबाज शरीफ और मंत्रिमंडल के सदस्यों ने अपनी इच्छा से वेतन और भत्ते नहीं लेना का फैसला किया था। ताकि, फिजूलखर्जी को कम किया जा सके। इसके बाद पीएम शहबाज ने रेड कारपेट के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दिया। दरअसल, पाकिस्तान सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा देश के धन बचाया जा सके। इससे पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी देश में मौजूदा आर्थिक सकंट को देखते हुए वेतन और भत्ते लेने से मना कर दिया था।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने कहा है कि साल 2023 में पाकिस्तान अपने इतिहास का सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना किया। जिसके चलते पाकिस्तान में गरीबी, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी दर बढ़ गई है। साथ ही, इसके कारण वहां के लोगों को स्वास्थ, भोजन और पर्याप्त जीवन का स्तर भी खतरे में पड़ा है।

Created On :   31 March 2024 3:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story