कंबोडिया: सात साल में जीका संक्रमण का पहला मामला सामने आया

सात साल में जीका संक्रमण का पहला मामला सामने आया
  • कंबोडिया में 2016 के बाद जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है
  • देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी
  • मध्य कम्पोंग थॉम प्रांत में एक सात साल की लड़की में संक्रमण की पुष्टि हुई है

डिजिटल डेस्क, नोम पेन्‍ह। कंबोडिया में 2016 के बाद जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

मध्य कम्पोंग थॉम प्रांत में एक सात साल की लड़की में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उसे पिछले सप्‍ताह सोमवार को डेंगू जैसे लक्षणों के साथ बरे सैंटुक रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंत्रायल के रविवार को जारी बयान में कहा गया है कि गुरुवार को जांच परिणाम से पुष्टि हुई कि वह जीका वायरस से संक्रमित हैं।

जीका एक फ्लेविवायरस है जो मुख्य रूप से एडीज प्रजाति के मच्छरों से फैलता है। इसके अलावा यह यौन संपर्क, रक्त संक्रमण और गर्भवती मां से बच्चे में भी फैलता है। इसमें गर्भ में शिशु की मृत्‍यु भी हो सकती है।

जीका के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, दाने निकलना, लाल आँखें और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। अधिकांश मरीज़ दो से सात दिन में ठीक हो जाते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों, विशेषकर गर्भवती महिलाओं से सतर्क रहने और खुद को एडीज मच्छरों से बचाने और संक्रमण के लक्षण दिखने पर डॉक्टरों को दिखाने का आह्वान किया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Sep 2023 5:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story