दुनिया: ट्रम्प के लिए बिजनेस सर्टिफिकेट का रद्द होना अन्य अपराधों के लिए जेल की सजा की तुलना में है घातक सजा

ट्रम्प के लिए बिजनेस सर्टिफिकेट का रद्द होना अन्य अपराधों के लिए जेल की सजा की तुलना में है घातक सजा

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए उनके व्यवसाय प्रमाणपत्र का रद्द होना वाशिंगटन डी.सी. और जॉर्जिया में चुनावी तोड़फोड़ के लिए संभावित जेल की सजा की तुलना में अधिक घातक सजा है। उन्‍हें 250 मिलियन डॉलर के जुर्माना का भी सामना करना पड़ेगा। न्याय विभाग के पूर्व उप सहायक अटॉर्नी जनरल इलियट विलियम्स कहते हैं कि ट्रंप संगठन कितना जुर्माना अदा करेगा, यह सवाल डोनाल्ड ट्रंप के भविष्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

इलियट विलियम्स ने 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रम्प द्वारा उठाए जाने वाले कानूनी बोझ के अपने विश्लेषण में कहा, "मामले में घातक परिणाम हो सकते हैं। संगठन की न्यूयॉर्क में व्यापार करने का अवसर कम हो सकता है। एक तरह से, यह ट्रम्प के लिए किसी भी वित्तीय दंड या जेल जाने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो सकता हो सकता है।'' सीएनएन के कानूनी विश्लेषक इलियट ने सीएनएन के लिए लिखते हुए कहा कि पृष्ठभूमि के अनुसार, एक इकाई राज्य के साथ दायर प्रमाणपत्र के बिना न्यूयॉर्क में (अन्यत्र की तरह) व्यवसाय नहीं कर सकती है। उस प्रमाणपत्र को रद्द करने से कंपनी पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है, इससे कॉर्पोरेट इकाई के रूप में अस्तित्व में रहने का उसका अधिकार खतरे में पड़ सकता है।

250 मिलियन डॉलर के नागरिक कर धोखाधड़ी मुकदमे के मामले में फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश एंगोरोन ने पहले ही कहा है क‍ि ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन लगातार और बार-बार धोखाधड़ी में लगा हुआ है। जज एंगोरोन फिलहाल यह तय करने वाले हैं कि वह ट्रंप ऑर्गनाइजेशन पर क्या हर्जाना और जुर्माना लगा सकते हैं। इवांका ट्रम्प की गवाही मामले में बहुत कम महत्व रखती है, क्योंकि उन्होंने व्हाइट हाउस में एक पद के लिए 2017 में ट्रम्प व्यवसाय संगठन छोड़ दिया था। वह अब मामले में प्रतिवादी नहीं है।

ट्रम्प द्वारा दायर की गई अपील पर अदालत ने न्यूयॉर्क मैनहट्टन अदालत में मामला लंबित होने तक उनके व्यवसाय प्रमाणपत्रों को रद्द करने पर रोक लगा दी है। उन पर अनुकूल शर्तों पर बैंक ऋण प्राप्त करने के लिए अपनी अचल संपत्ति के मूल्यों को बढ़ाने का आरोप है। इलियट ने आने वाले महीनों में क्या उम्मीद की जाए, इस पर अपनी कानूनी राय और विश्लेषण में कहा,"यदि प्रमाणपत्र रद्द कर दिए जाते हैं, तो मैनहट्टन में ट्रम्प टॉवर सहित ट्रम्प की कई प्रमुख संपत्तियों को अदालत द्वारा नियुक्त रिसीवर द्वारा ले लिया जाएगा।

इलियट का कहना है कि न्यूयॉर्क राज्य के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा शुरू किए गए वर्तमान परीक्षण में केंद्रीय मुद्दा कॉर्पोरेट कानून में सीधा है: क्या एक रियल एस्टेट इकाई ने अनुकूल ऋण और कर उपचार को सुरक्षित करने के लिए मूल्यांकन में संपत्तियों के मूल्यों को अनुचित तरीके से बढ़ाया है? मुकदमे की शुरुआत में गवाह के रूप में ट्रम्प और उनके दो बेटों की आलोचना के बावजूद, मामला उतना ही निर्विवाद है जितना कि जनता के लिए उबाऊ हो सकता है।

न्यूयॉर्क का मुकदमा मतदाताओं के लिए उबाऊ हो सकता है, लेकिन वाशिंगटन, डी.सी. में एक संघीय मामले में ट्रम्प जिन चार अन्य मामलों का सामना कर रहे हैं, वे शायद उबाऊ न हों। ट्रम्प पर 2020 के चुनाव को विफल करने का आरोप है; फुल्टन काउंटी, जॉर्जिया में एक दूसरा चुनावी मामला लटका हुआ है। दक्षिण फ्लोरिडा में एक संघीय मामले में मार-ए-लागो में संवेदनशील सरकारी दस्तावेजों के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है। लेकिन इनके नतीजे ट्रम्प के लिए उतने मायने नहीं रखते, जितने न्यूयॉर्क मामले में, जहां वह व्यापार करने की क्षमता खो सकते हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Nov 2023 2:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story