युद्ध: गाजा में ईंधन प्रवेश नहीं करेगा : इजरायली सेना

गाजा में ईंधन प्रवेश नहीं करेगा : इजरायली सेना
  • गाजा में ईंधन की कमी
  • अपने परिचालन बुनियादी ढांचे के लिए चुराता है हमास
  • इजरायली सेना ने कर दिया साफ
  • ईंधन ले जाने की अनुमति नहीं

डिजिटल डेस्क, जेरूसलम। गाजा में ईंधन की कमी को लेकर इजरायली सेना ने साफ कर दिया है कि वह यहां ईंधन ले जाने की अनुमति नहीं देगी। उसका मानना है कि हमास अपने परिचालन बुनियादी ढांचे के लिए इसे चुराता है।

सीएनएन ने बताया,'' यह पूछे जाने पर कि क्या बंधकों के बदले में देश एन्क्लेव में ईंधन की अनुमति देगा, इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने मंगलवार देर रात संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी से ईंधन हमास ने चुरा लिया था।''

इससे पहले मंगलवार को यूएनआरडब्ल्यूए ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि "अगर हमें तत्काल ईंधन नहीं मिला, तो हम बुधवार रात तक गाजा पट्टी में अपना अभियान रोकने के लिए मजबूर हो जाएंगे।"

इस पर, आईडीएफ ने गाजा के अंदर ईंधन टैंकों की एक सैटेलाइट तस्वीर पोस्ट की और कहा, "ये ईंधन टैंक गाजा के अंदर हैं। इनमें 500,000 लीटर से अधिक ईंधन है। हमास से पूछें कि क्या वो ईंधन देंगे।"

पत्रकारों को अपने संबोधन में हगारी ने आगे कहा, "हमास को ईंधन की सख्त जरूरत है, और यूएनआरडब्ल्यूए से चोरी करने के बाद, हम दुनिया के साथ ईंधन पर चर्चा करेंगे और अगर अस्पताल संकट में हैं तो उन्हें हमास को संबोधित करना चाहिए"।

सीएनएन ने आईडीएफ प्रवक्ता के हवाले से कहा, "उन्हें (हमास को) अस्पतालों और नागरिकों के लिए ईंधन भरना चाहिए, और दुनिया को हमास से ऐसा करने की मांग करनी चाहिए।"

यूएनआरडब्ल्यूए के अनुसार, अगर गाजा पट्टी में ईंधन की घटती आपूर्ति खत्म हो गई तो भयावह स्थिति देखी जाएगी।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोगों को स्वच्छ पेयजल मिले, ईंधन वितरण की अनुमति दी जानी चाहिए, अस्पताल खुले रह सकते हैं और जीवन रक्षक सहायता अभियान जारी रह सकते हैं।"

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की अन्य एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि गाजा में एक-तिहाई अस्पताल और लगभग दो-तिहाई प्राथमिक स्वास्थ्य क्लिनिक क्षति या ईंधन की कमी के कारण बंद हो गए हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि जल प्रणालियों को चलाने के लिए आवश्यक ईंधन भी खत्म हो गया है, इसलिए कुछ गजावासियों को गंदा, खारा पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ा है, जिससे स्वास्थ्य संकट की चिंता पैदा हो गई है और डर है कि लोग निर्जलीकरण से मरना शुरू कर सकते हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Oct 2023 7:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story