चुप्पी और संकट: एर्दोगन बोले पुतिन से : पश्चिमी देशों की चुप्पी ने गाजा में मानवीय संकट बढ़ाया

एर्दोगन बोले पुतिन से : पश्चिमी देशों की चुप्पी ने गाजा में मानवीय संकट बढ़ाया
  • तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन ने कहा
  • पश्चिमी देशों की चुप्पी गाजा में मानवीय संकट बढ़ा
  • फिलिस्तीनी भूमि के प्रति 'बर्बरता

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा है कि फिलिस्तीनी भूमि के प्रति 'बर्बरता' गहराती जा रही है और आरोप लगाया कि पश्चिमी देशों की चुप्पी गाजा में मानवीय संकट बढ़ा रही है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अपने रूसी समकक्ष के साथ टेलीफोन पर बातचीत में एर्दोगन ने कहा कि पश्चिमी देशों की चुप्पी गाजा में मानवीय संकट को बढ़ा रही है और नागरिक लगातार मारे जा रहे हैं।

कई एजेंसियों की रिपोर्टों में एर्दोगन के कार्यालय के एक बयान का हवाला दिया गया है, जिसमें तुर्की के रुख को दोहराया गया है कि अंकारा क्षेत्र में शांति हासिल करने के लिए काम करना जारी रखेगा। संघर्ष शुरू होने के बाद तुर्की मिस्र के रास्ते गाजा में सहायता भेजने का प्रयास करने वाले पहले देशों में से एक था।

हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का अनुमान है कि पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 700 से अधिक हो गई है। 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 5,791 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इस संख्या में 2,360 बच्चे शामिल हैं। मंत्रालय के एक प्रवक्ता, अशरफ अल-क़िद्रा ने कहा कि उन्हें 870 बच्चों सहित लापता लोगों की 1,550 रिपोर्टें मिली हैं और सुझाव दिया है कि लापता लोग अभी भी ढही हुई इमारतों के मलबे के नीचे दबे हो सकते हैं।

ब्रिटेन ने कहा कि 7 अक्टूबर को इजरायल में 12 ब्रिटिश लोग मारे गए और पांच का पता नहीं चला। बंधक बनाए गए लोगों के ब्रिटिश-इजरायली परिवारों ने लंदन में इजरायली दूतावास में एक प्रेस वार्ता की। मध्य लंदन में गाजा में मारे गए बच्चों के लिए आयोजित एक शोक सभा में भी लोगों ने हिस्सा लिया।

इस बीच, इज़रायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि सेना युद्ध के अगले चरण के लिए "तैयार और दृढ़" थी और राजनीतिक निर्देश का इंतजार कर रही थी, जबकि अमेरिका उससे देरी करने के लिए कह रहा था, क्योंकि पेंटागन के अधिकारियों को लगा कि इजरायल के पास कोई स्पष्ट अंतिम लक्ष्य नहीं है।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में इजरायली रक्षा बलों ने पिछले 24 घंटों में 400 से अधिक लक्ष्यों पर हमला करने का दावा किया, जिसे "हमास की आतंकवादी क्षमताओं को नष्ट करने के लिए एक व्यापक पैमाने पर ऑपरेशन" के रूप में वर्णित किया गया था।

हमास ने "मानवीय और खराब स्वास्थ्य के आधार पर" गाजा से दो और बंधकों को रिहा कर दिया है। नुरिट कूपर, जिन्हें नुरिट यित्ज़ाक (79) के नाम से भी जाना जाता है और योचेवेद लिफ़शिट्ज़ (85) को उनके पतियों के साथ 7 अक्टूबर को गाजा सीमा के पास नीर ओज़ किबुत्ज़ से अपहरण कर लिया गया था।

85 वर्षीय दादी अब एक इजरायली अस्पताल में हैं, जहां उन्हें कैद से रिहा होने के बाद हमास के अधिकारियों को धन्यवाद देते देखा गया था, लेकिन इजरायल पहुंचने पर उन्होंने बताया कि उनका जीवन उलट-पुलट हो गया और कैद के दौरान उन्हें आतंक और नरक का सामना करना पड़ा। .

लिफ़शिट्ज़ ने तेल अवीव अस्पताल में एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी आपबीती का वर्णन किया। 85 वर्षीय महिला ने संवाददाताओं से कहा कि हमास के लड़ाकों द्वारा मोटरसाइकिलों पर कब्जा कर लिए जाने, लाठियों से पीटे जाने और चलने के लिए मजबूर किए जाने के बाद वह "नरक से गुजरी" थीं। उन्होंने उन सुरंगों की स्थितियों का वर्णन किया, जहां उन्हें रखा गया था। उन्होंने कहा कि लोगों ने उनके साथ "सौम्य" व्यवहार किया और "हमारी जरूरतों का ख्याल रखा"। बंदियों को खाना खिलाया जाता था और वे गद्दों पर सोते थे।

उन्होंने कहा कि घायलों की देखभाल के लिए वहां डॉक्टर और पैरामेडिक्स मौजूद थे। हमले से पहले हमास के खतरे को गंभीरता से नहीं लेने के लिए वह इजरायली सेना की आलोचना कर रही थीं।

इस बीच, हमास के अधिकारी ओसामा हमदान ने अरब, इस्लामिक देशों और संयुक्त राष्ट्र से गाजा पर इजरायल के हमले को रोकने की कोशिश करने का आग्रह किया। हमदान ने अरब देशों से इजरायल के साथ राजनयिक संबंधों के किसी भी सामान्यीकरण को समाप्त करने का भी आह्वान किया है।

इजरायल ने सोमवार को कहा था कि उसने स्थापित किया है कि गाजा में हमास ने 222 लोगों को बंधक बना रखा है। आईडीएफ ने मंगलवार को कहा कि वह गाजा में निवासियों से संपर्क करने का प्रयास कर रहा है, ताकि उन्हें "आपके क्षेत्र में अपहर्ताओं के संबंध में जानकारी देकर आपके और आपके बच्चे का भविष्य बेहतर बनाया जा सके।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Oct 2023 5:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story