गुजरात में ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर स्थापित करेगा गूगल: पिचाई

गुजरात में ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर स्थापित करेगा गूगल: पिचाई
Google to set up global fintech operation centre in Gujarat: Pichai
देश में 10 बिलियन डॉलर का भारी निवेश करने की घोषणा की थी
डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की है कि कंपनी गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलेगी। अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान शुक्रवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने घोषणा करते हुए कहा कि कंपनी अपने 10 अरब डॉलर के डिजिटलीकरण फंड के माध्यम से भारत में निवेश करना जारी रखेगी। 2020 में, गूगल ने अगले पांच से सात वर्षों में अपने भारत डिजिटलीकरण फंड के माध्यम से देश में 10 बिलियन डॉलर का भारी निवेश करने की घोषणा की थी।

पिचाई ने कहा, आज हम गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं। यह यूपीआई और आधार की बदौलत भारत के फिनटेक नेतृत्व को मजबूत करेगा। हम उस नींव पर निर्माण करने जा रहे हैं और इसे विश्व स्तर पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री मोदी का ²ष्टिकोण अपने समय से आगे का है और मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं जिसे अन्य देश भी करना चाह रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि मोदी ने पिचाई से बातचीत की और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फिनटेक और रिसर्च एंड डेवलपमेंट को बढ़ावा देने जैसे उपायों पर चर्चा की। उन्होंने रिसर्च एंड डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत में गूगल और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग पर भी चर्चा की। पिछले साल दिसंबर में, पिचाई ने भारत का दौरा किया और भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए समर्थन का वादा किया।

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने ट्वीट किया, हमारी मजबूत साझेदारी जारी रखने और एक खुले, कनेक्टेड इंटरनेट को आगे बढ़ाने के लिए भारत की जी 20 प्रेसीडेंसी का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं। सरकार की डिजिटल इंडिया पहल की सराहना करते हुए, पिचाई ने कहा कि वह 2023 में जी20 की अध्यक्षता संभालने वाले भारत के साथ अपने अनुभव को दुनिया के साथ साझा करने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि भारत में तकनीकी परिवर्तन की गति असाधारण है और आगे कई अवसर हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Jun 2023 10:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story