व्हाइट हाउस में हाई-टेक हैंडशेक इवेंट, पीएम मोदी ने अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ और अध्यक्षों से की मुलाकात

व्हाइट हाउस में हाई-टेक हैंडशेक इवेंट, पीएम मोदी ने अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ और अध्यक्षों से की मुलाकात
व्हाइट हाउस में हाई-टेक हैंडशेक इवेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज अमेरिका में तीन दिवसीय राजकीय दौरे का आखिरी दिन है। गुरुवार सुबह अमेरिका के व्हाइट हाउस में भारतीय समयानुसार रात के करीब 10 बजे पीएम मोदी ने अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ और अध्यक्षों से मुलाकात की। इस मीटिंग को हाई-टेक हैंडशेक इवेंट का नाम दिया है। मीटिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी मौजूद रहे। साथ ही बैठक में अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ शामिल रहे। इनमें गूगल के CEO सुंदर पिचाई, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, एप्पल के CEO टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, एमडी मुकेश अंबानी और ज़ेरोधा और ट्रू बीकन के सह-संस्थापक निखिल कामथ समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इसके बाद पीएम मोदी ने अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में हिस्सा लिया। इस लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन मौजूद रहे। व्हाइट हाउस में हो रही सभी हलचल के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

'2014 में राष्ट्रपति बाइडेन भी यहां स्टेट विभाग में थे'

लंच के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "2014 में मेरी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन भी यहां स्टेट विभाग में थे। उस समय उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को 'क्षितिज पर एक वादा' कहा था। इन 9 वर्षों में हमने बहुत लंबी और खूबसूरत यात्री की है। रक्षा और सामरिक क्षेत्रों में हमने आपसी सहयोग के नये आयाम जोड़े हैं।

'भारत से नाता टूटने नहीं दिया'

लंच के दौरान पीएम मोदी ने कहा,"उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की माता जी 1958 में भारत से अमेरिका आई थीं उस समय अधिकांश लोगों के पास फोन नहीं था इसलिए उन्होंने अपने हाथ से लिखकर अपने परिवारजनों को पत्र भेजती थीं उन्होंने कभी भी भारत से नाता टूटने नहीं दिया।"

भव्य स्वागत करने के लिए धन्यवाद- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,"मैं सबसे पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का इस भव्य स्वागत करने के लिए धन्यवाद करता हूं और आप दोनों ने जो गर्मजोशी शब्द कहे उसके लिए भी मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। पिछले 3 तीनों में मैंने अनेक बैठकों में हिस्सा लिया और कई विषयों में चर्चा की। सभी बैठकों में एक चीज समान थी सब एक मत थे कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता एवं सहयोग और गहरा होना चाहिए।"

'भारत की वजह से लोगों की जान बची'

विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा,"भारत का इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है। भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो। अमेरिका की उपराष्ट्रपति होने के नाते मैं कई देशो में गई हूं और भारत में भी। दक्षिण - पूर्व एशिया में भारत निर्मित वैक्सीन पहुंची जिसकी मदद से कई लोगों की जान बचाई जा सकीं।"

'भारतीय सपना...हमारे लोग अवसर में गहराई'

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा,"चाहे हम इसे अमेरिकी सपना कहें या भारतीय सपना...हमारे लोग अवसर में गहराई से विश्वास करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन हैं या कहां से आए हैं, हम अपने आप से कुछ बेहतर बना सकते हैं।यहां अमेरिका में भारत हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है। हम मिंडी कलिंग की कॉमेडी पर हंसते हैं। हम कोचेला में दिलजीत की धुन पर नाचते हैं। योग करके हम खुद को फिट और स्वस्थ रखते हैं।"

'यह सुबह एक उज्जवल भविष्य की गारंटी'

हाई-टेक हैंडशेक मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है। प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्जवल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है। यह सुबह कुछ ही मित्रों के बीच की है लेकिन यह सुबह एक उज्जवल भविष्य की गारंटी लेकर आएगा। राष्ट्रपति बाइडन की दृष्टि और ताकत और भारत की आकांक्षाओं और संभावनाओं को साथ लेकर आगे चलने का यह अवसर है।"

हाई-टेक हैंडशेक में राष्ट्रपति जो बाइडेन

हाई-टेक हैंडशेक मीटिंग के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "हमारा सहयोग न केवल हमारे अपने लोगों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है। हमारी साझेदारी अगली सफलता या अगले डील से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, चाहे वे कितने भी बड़े क्यों न हों। यह जलवायु परिवर्तन से निपटने, ब्रह्मांड की खोज करने, लोगों को गरीबी से बाहर निकालने, महामारी को रोकने और हमारे नागरिकों को वास्तविक अवसर देने के बारे में है।"

Created On :   23 Jun 2023 4:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story