ईरान-पाकिस्तान विवाद: पाकिस्तान में ईरानी एयर स्ट्राइक पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - 'आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई को हम अच्छी तरह से समझते हैं'

पाकिस्तान में ईरानी एयर स्ट्राइक पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई को हम अच्छी तरह से समझते हैं
  • ईरानी एयर स्ट्राइक पर भारत का बयान
  • बताया आत्मरक्षा में की गई कार्रवाई
  • विदेश मंत्रालय ने जारी किया स्टेटमेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान की तरफ से बलूचिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर हमला करने के मामले में भारत का रिएक्शन भी आया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि दुनिया के कई देश आत्मरक्षा के लिए कार्रवाई करते हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, ''ये ईरान और पाकिस्तान के बीच का मामला है। जहां तक भारत का प्रश्न है, आतंकवाद के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की स्थिति है। हम उन कार्रवाइयों को समझते हैं जो देश अपनी आत्मरक्षा में करते हैं।'' बता दें कि 16 जनवरी की रात ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में स्थित आतंकी संगठन जैश अल-अदल पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था।

पाकिस्तान ने उठाया ये कदम

ईरानी सीमा से लगे बलूचिस्तान के इलाके में स्थित आतंकी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर हमला किए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। उसने इसे अपनी संप्रभुता का उल्लंघन मानते हुए ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। साथ ही ईरान के राजदूत को अपने यहां से निष्कासित कर दिया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि, पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है। इसके साथ ही मंत्रालय ने ऐसा करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है।

मंत्रालय ने कहा कि इस हमले को अंजाम देकर ईरान ने बिना किसी वजह के हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। इसके साथ ही मंत्रालय का कहना है कि दोनों देशों के बीच संचार के कई माध्यम हैं लेकिन इसके बावजूद भी इस अवैध कृत्य को ईरान ने अंजाम दिया है।

हमले के बाद पाकिस्तान ने किया ये दावा

ईरानी हवाई हमले के दूसरे दिन पाकिस्तान ने दावा किया था कि इस अकारण किए हमले में दो मासूम बच्चे मारे गए हैं जबकि तीन बच्चियां गंभीर रुप से घायल हो गई हैं। वहीं पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में तो यहां तक भी कहा गया है कि हमले में एक मस्जिद भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है।

वहीं दूसरी तरफ ईरान ने दावा किया था कि उसने केवल आतंकी समूह के ठिकानों को टारगेट कर उन पर एयर स्ट्र्राइक की थी। ईरान की न्यूज एजेंसी तसनीम के मुताबिक, जैश अल-अदल जो कि पाक्सितान से ऑपरेट हो रहा है उसके दो ठिकानों पर हवाई हमले किए गए। इन हमलों में आतंकी संगठन को काफी नुकसान पहुंचा है। बता दें कि जिस समय ईरान ने यह हमला किया था उसके कुछ देर पहले ही पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ और ईरानी विदेश मंत्री आमिर आब्दुल्लाहियान की मुलाकात हुई थी। दोनों स्विटजरलैंड में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग के दौरान मिले थे।

Created On :   17 Jan 2024 7:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story