मानवीय संकट: इज़रायल ने मध्य गाजा में जमीनी हमला तेज किया, संयुक्त राष्ट्र ने 'विनाशकारी' मानवीय संकट की चेतावनी दी

इज़रायल ने मध्य गाजा में जमीनी हमला तेज किया, संयुक्त राष्ट्र ने विनाशकारी मानवीय संकट की चेतावनी दी
  • मध्य गाजा पट्टी में इजरायल के जमीनी हमले तेज
  • संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी
  • युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी क्षेत्र में हमलों में वृद्धि

डिजिटल डेस्क जेरूसलम। इजरायल ने मध्य गाजा पट्टी में अपने जमीनी हमले तेज करने की घोषणा की है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि हमलों में वृद्धि युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी क्षेत्र में "विनाशकारी" मानवीय संकट को बढ़ा रही है।

इज़रायल ने पहले गाजा के निवासियों से उत्तरी क्षेत्र से मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में जाने का आग्रह किया था, जिसे उसने "सुरक्षित क्षेत्र" बताया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, इजरायली सेना ने बाद में मध्य और दक्षिणी हिस्सों सहित पूरी पट्टी पर अपने हमले बढ़ा दिए।

मंगलवार को एक बयान में, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के प्रवक्ता सेफ मगांगो ने बताया कि 24-25 दिसंबर को मध्य गाजा में 50 से अधिक हमले हुए, जिसमें ब्यूरिज, नुसीरात और मघाजी के शरणार्थी शिविरों को निशाना बनाया गया, जहां सात आवासीय इमारतों पर हमला हुआ, जिसमें कम से कम 86 लोग मारे गए।

मागांगो ने कहा, "माना जा रहा है कि अभी भी अज्ञात संख्या में लोग मलबे में फंसे हुए हैं।" मगांगो ने कहा कि बढ़ी हुई इज़रायली बमबारी, "पहले से ही विनाशकारी मानवीय स्थिति को और गंभीर कर रही है"। तीन शिविरों को जोड़ने वाली सभी सड़कें नष्ट हो गईं, जिससे राहत सहायता वितरण में बाधा उत्पन्न हुई। आश्रय और अस्पताल, न्यूनतम क्षमता पर काम कर रहे हैं, गंभीर भीड़भाड़ और सीमित संसाधनों से जूझ रहे हैं।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि 81 दिन के संघर्ष के दौरान लगभग 21,000 लोग - मुख्य रूप से बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग मारे गए हैं - जबकि हजारों लोग लापता हैं और माना जाता है कि वे मलबे के नीचे दबे हुए हैं। 23 लाख आबादी में से अधिकांश विस्थापित हो गए हैं, और संयुक्त राष्ट्र ने व्यापक भूखमरी की रिपोर्ट दी है। इस बीच, एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) का मानना है कि "हजारों" हमास आतंकवादी मध्य गाजा के शरणार्थी शिविरों में हैं। आईडीएफ चीफ ऑफ जनरल स्टाफ हरजी हलेवी ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमले अब मध्य और दक्षिणी गाजा पर केंद्रित होंगे। हलेवी के अनुसार, सेना "उत्तरी गाजा पट्टी में हमास की बटालियनों को नष्ट करने के करीब है।"

उन्होंने कहा कि सेना ने "कई" आतंकवादियों और हमास कमांडरों को मार डाला, कुछ ने इजरायली बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और "सैकड़ों" को बंदी बना लिया गया। हालाँकि, "यह नहीं कहा जा सकता कि हमने उन सभी को मार डाला। ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में अभी भी हमारा लड़ाकों से सामना होगा।" उन्होंने स्वीकार किया कि चल रहे हमले से सैनिकों के जीवन पर "भारी और दर्दनाक नुकसान" हुआ है। आधिकारिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि इजरायल के जमीनी आक्रमण की शुरुआत के बाद से मारे गए उसके अपने सैनिकों की संख्या 161 तक पहुंच गई है।

हलेवी ने कहा कि इजरायल का उद्देश्य - हमास को खत्म करना और गाजा में अभी भी बंद 129 बंधकों को घर वापस लाना - "हासिल करना आसान नहीं है"। उन्होंने कहा कि लड़ाई "कई और महीनों तक" जारी रहेगी। संसद की सुरक्षा और विदेशी मामलों की समिति को संबोधित करते हुए, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने इस बात पर भी जोर दिया कि इजरायल को "लंबी लड़ाई" का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि जब से हमास ने 7 अक्टूबर को अपना आश्चर्यजनक हमला शुरू किया है, तब से इज़रायल "अनेक मोर्चों पर एक साथ लड़ाई लड़ रहा है। हम पर सात अलग-अलग क्षेत्रों से हमला किया जा रहा है: गाजा, लेबनान, सीरिया, यहूदिया तथा सामरिया (वेस्ट बैंक), इराक, यमन, और ईरान"। गैलेंट ने कहा, "इज़रायल ने इनमें से छह क्षेत्रों में जवाबी कार्रवाई की है। जो कोई भी हमारे खिलाफ काम करता है वह एक संभावित लक्ष्य है, कोई प्रतिरक्षा नहीं है।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 4:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story