आरोप: गाजा में इजरायली सेना ने संयुक्त राष्ट्र स्कूल पर हमला किया: संयुक्त राष्ट्र एजेंसी

गाजा में इजरायली सेना ने संयुक्त राष्ट्र स्कूल पर हमला किया: संयुक्त राष्ट्र एजेंसी
  • निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए राहत
  • यूएन ने लगाए गंभीर आरोप
  • स्कूल -आश्रय को सीधे निशाना बनाने का आरोप

डिजिटल डेस्क, गाजा। निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने इजरायली सेना पर गाजा पट्टी में संयुक्त राष्ट्र स्कूल-परिवर्तित आश्रय को सीधे निशाना बनाने का आरोप लगाया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक प्रेस बयान का हवाला देते हुए बताया कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि उत्तरी गाजा के बेइत लाहिया शहर में उसके स्कूल को सीधे तौर पर इजरायली सेना ने निशाना बनाया था।

यूएनआरडब्ल्यूए ने बताया कि गाजा शहर और मध्य गाजा में आश्रय के रूप में काम करने वाले तीन अन्य स्कूल अप्रत्यक्ष रूप से आसपास के क्षेत्रों पर इजरायली हमलों से प्रभावित हुए थे। यूएनआरडब्ल्यूए ने यह भी कहा कि गाजा में इजरायली सेना ने उसके दो कर्मचारियों की हत्या कर दी, जिससे अक्टूबर की शुरुआत में संघर्ष शुरू होने के बाद से मारे गए उसके कर्मचारियों की कुल संख्या 132 हो गई।

इसने कहा कि इजरायली बलों द्वारा निकासी आदेश जारी करने के बाद इसने पूर्वी खान यूनिस गवर्नरेट के कस्बों में अपने पांच स्कूलों से विस्थापित लोगों को पूरी तरह से हटा दिया था। बुधवार को, इजरायली सेना ने शहर के विभिन्न हिस्सों में अन्य सक्रिय आदेशों के साथ-साथ खान यूनिस शहर में एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को तत्काल खाली करने का आदेश दिया। यूएनआरडब्ल्यूए के अनुसार, अब तक शहर के लगभग 25 प्रतिशत क्षेत्र, जिसमें लगभग 1,78,000 निवासी और अनुमानित 1,70,000 विस्थापित लोग हैं, को खाली करने के आदेश मिल चुके हैं।

यूएनआरडब्ल्यूए ने कहा, "19 लाख से अधिक लोग, लगभग 85 प्रतिशत आबादी, पूरी गाजा पट्टी में विस्थापित हो गए हैं, जिसमें उत्तर और गाजा शहर सहित पट्टी के सभी पांच गवर्नरेट में 155 यूएनआरडब्ल्यूए सुविधाओं में रहने वाले लगभग 12 लाख विस्थापित लोग शामिल हैं।" यूएनआरडब्ल्यूए के कमिश्नर-जनरल फिलिप लेज़ारिनी ने एक प्रेस बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा में एक बड़ा अस्पताल के, जिसमें अस्पताल में भर्ती एक हजार से अधिक मरीज और 17 हजार विस्थापित लोग शामिल हैं, आपूर्ति की कमी और अपर्याप्त श्रमिकों के कारण बंद होने का खतरा है।

उन्होंने मानवीय युद्धविराम के आह्वान को दोहराते हुए जोर देकर कहा कि "गाजा में कोई सुरक्षित जगह नहीं है, चाहे राफा में या कहीं भी, जिसे एकतरफा सुरक्षित क्षेत्र कहा जाता है।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Dec 2023 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story