बाइडेन के जोरदार समर्थन के साथ मोदी ने समाप्त की अमेरिकी यात्रा

बाइडेन के जोरदार समर्थन के साथ मोदी ने समाप्त की अमेरिकी यात्रा
Modi ends US visit with a ringing endorsement of Biden(twitter)
दोनों ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए
डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपतिजो बाइडेन के जोरदार समर्थन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चार दिवसीय अमेरिकी यात्रा समाप्त की। मोदी ने शुक्रवार को पूरे अमेरिका से आए भारतीय-अमेरिकियों से खचाखच भरे सभागार में अपने संबोधन में कहा, तीन दिनों से हम लगातार एक साथ रहे हैं। मोदी बुधवार को एक निजी रात्रिभोज के लिए व्हाइट हाउस में थे, जिस दिन वह न्यूयॉर्क से यहां पहुंचे थे। अगली सुबह एक औपचारिक स्वागत के साथ उनकी यात्रा की शुरुआत हुई। इसके बाद द्विपक्षीय वार्ता हुई और पत्रकार सम्मेलन हुआ, जहां दोनों ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।

मोदी ने हिंदी में कहा, हमने कई मुद्दों पर खुलकर चर्चा की है और मैं अपने अनुभव से कहता हूं कि बाइडेन सुलझे हुए अनुभवी नेता हैं। इस टिप्पणी का जोरदार तालियों से स्वागत किया गया। उन्होंने कहा, भारत, अमेरिकी साझेदारी को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन व्यक्तिगत रूप से बहुत प्रयास कर रहे हैं और मैं उनके इन प्रयासों की सराहना करता हूं। प्रधान मंत्री ने दोनों देशों के बीच संबंधों और विकसित करने की कोशिश की। अनुमान है कि अमेरिका में भारतीय मूल के 4.5 मिलियन लोग हैं। उनमें यह रिपोर्टर भी शामिल है, जो 13 साल से अमेरिका में रह रहा है, लेकिन अभी भी भारतीय नागरिक है।

इनमें से एक चौथाई से भी कम भारतीय-अमेरिकी वोट करते हैं, लेकिन उनमें से कई अपनी पसंद की राजनीतिक पार्टी को भारी दान देते हैं, जो परंपरागत रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी रही है। लेकिन सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कुछ भारतीय अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी की ओर आकर्षित हो रहे हैं, हालांकि उनकी संख्या नगण्य है। सर्वेक्षणों के अनुसार, लगभग 70 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी खुद को डेमोक्रेटिक या झुकाव वाले डेमोक्रेटिक के रूप में पहचानते हैं।

बाइडेन को अधिकांश भारतीय-अमेरिकियों, दानदाताओं और मतदाताओं दोनों का समर्थन प्राप्त है। प्रधानमंत्री का समर्थन रिपब्लिकन पार्टी की ओर भारतीय-अमेरिकियों के प्रवाह को रोक सकता है, चाहे राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कोई भी हो। मोदी भारत-अमेरिकी समुदाय में लोकप्रिय हैं, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है कि वह उनके मतदान को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने 2020 के चुनाव में खुलेआम ट्रम्प का पक्ष लिया और वे हार गए। ज्यादातर भारतीय अमेरिकियों ने बाइडेन को वोट दिया।

भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं ने हाल ही में राष्ट्रपति चुनावों में अत्यधिक महत्व प्राप्त कर लिया है, विशेष रूप से स्विंग राज्यों में, जहां अक्सर हजार या उससे कम के अंतर से निर्णय लिया जाता है, जैसे मिशिगन और विस्कॉन्सिन। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वे मार्गदर्शन के लिए भारत की ओर देखते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Jun 2023 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story