हेपेटाइटिस के मिस्ट्री स्ट्रेन से 1 बच्चे की मौत

1 child dies of mystery strain of hepatitis: WHO
हेपेटाइटिस के मिस्ट्री स्ट्रेन से 1 बच्चे की मौत
डब्ल्यूएचओ हेपेटाइटिस के मिस्ट्री स्ट्रेन से 1 बच्चे की मौत
हाईलाइट
  • हेपेटाइटिस के मिस्ट्री स्ट्रेन से 1 बच्चे की मौत : डब्ल्यूएचओ

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पुष्टि की है कि गंभीर रहस्यमय हेपेटाइटिस से कम से कम एक बच्चे की मौत हो गई है। यह बीमारी अब 12 देशों में फैल गई है।

संयुक्त राष्ट्र के निकाय ने कहा कि वह छोटे बच्चों में तीव्र हेपेटाइटिस, यकृत की सूजन के 169 दुर्लभ मामलों से अवगत है। इनमें से 17 इतने बीमार हो गए कि उन्हें लीवर ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ी।

कम से कम 114 संक्रमण यूके में हैं, इसके बाद स्पेन में 13 मामले दर्ज किए गए हैं, और 12 इजराइल में है। इसका प्रकोप अमेरिका, डेनमार्क, आयरलैंड, नीदरलैंड, इटली, फ्रांस, नॉर्वे, रोमानिया और बेल्जियम में भी फैल गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हल्के बाल चिकित्सा हेपेटाइटिस के कई मामले हैं। स्वस्थ बच्चों में गंभीर हेपेटाइटिस दुर्लभ है।

स्वास्थ्य अधिकारी रहस्यमय बीमारी की जांच कर रहे हैं, जिसने जनवरी और मध्य अप्रैल के बीच स्कॉटलैंड में मामलों के एक समूह की पहचान के बाद से एक महीने से लेकर 16 साल तक के बच्चों को प्रभावित किया है।

एक अमेरिकी स्वास्थ्य समाचार वेबसाइट स्टेट के साथ एक साक्षात्कार में, डब्ल्यूएचओ ने देशों को इसी तरह के मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

मामले अभी भी अधिक असामान्य हैं क्योंकि वे वायरस के पांच विशिष्ट उपभेदों, हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई में से किसी से भी जुड़े नहीं हैं।

आईएएनएस

Created On :   24 April 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story