सूडान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों में 1 की मौत, 30 घायल

1 killed, 30 injured in protests on the streets of Sudan
सूडान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों में 1 की मौत, 30 घायल
नागरिक शासन की वापसी की मांग सूडान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों में 1 की मौत, 30 घायल
हाईलाइट
  • सूडान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों में 1 की मौत
  • 30 घायल

डिजिटल डेस्क, खार्तूम। देश में नागरिक शासन की वापसी की मांग करते हुए खार्तूम और अन्य प्रमुख शहरों में बड़े पैमाने पर प्रदर्शनों के दौरान एक प्रदर्शनकारी मारा गया और 30 अन्य घायल हो गए। सुडान की पुलिस ने पुष्टि की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को हुए प्रदर्शनों के दौरान कुल 22 पुलिसकर्मी घायल हो गए और पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए कम से कम कानूनी बल का इस्तेमाल किया।

पुलिस ने सोमवार को कहा कि प्रदर्शनों के दौरान 86 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई।

हालांकि, एक गैर-सरकारी संगठन, सूडानी डॉक्टरों की केंद्रीय समिति (सीसीएसडी) ने दावा किया कि दो प्रदर्शनकारी मारे गए और 68 अन्य घायल हो गए।

उत्तरी अफ्रीकी देश में संकट का राजनीतिक समाधान लाने के लिए संबंधित दलों के प्रयासों के बावजूद नागरिक शासन की मांग को लेकर हजारों प्रदर्शनकारी रविवार को सड़कों पर उतर आए।

8 जनवरी को, संयुक्त राष्ट्र ने संकट को समाप्त करने के लिए राजनीतिक प्रक्रिया शुरू की।

सूडान के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत वोल्कर पर्थ ने एक बयान में कहा कि राजनीतिक प्रक्रिया देश में लोकतंत्र और शांति की ओर एक सतत पथ की तलाश करेगी।

सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को तख्तापलट की घोषणा करने और संप्रभु परिषद और सरकार को भंग करने के बाद सूडान नियमित रूप से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के साथ राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है।

 

आईएएनएस

Created On :   11 Jan 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story