दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना काल में बेरोजगारी का संकट: इटली में 12 महीनों में 10 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी, अर्थव्यवस्था को लगा झटका

April 7th, 2021

हाईलाइट

  • कोरोना काल में बेरोजगारी का संकट
  • इटली में 12 महीनों में 10 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

डिजिटल डेस्क, रोम। कोरोनावायरस महामारी से इटली की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि देश में पिछले एक साल के दौरान लगभग 10 लाख लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी है। इटली के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसटीएटी) की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान के हवाले से बताया कि संस्थान ने फरवरी के अंत तक देश में 2.22 करोड़ नौकरीपेशा इतालवी लोगों को रिकॉर्ड किया है, जिसमें एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 945,000 की कमी दर्ज की गई है।

फरवरी 2020 तक इटली में कोरोनावायरस महामारी का बड़े पैमाने पर प्रसार नहीं हुआ था। इस महीने के बाद ही यहां कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू किए थे, जिसका अर्थ है कि आईएसटीएटी का डेटा महामारी के पहले पूरे वर्ष को कवर करता है। आईएसटीएटी ने कहा कि जिन लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई उनमें पुरुष और महिला श्रमिकों दोनों शामिल हैं। इसमें सभी आयु और वर्गों के लोग शामिल हैं।