इजराइल: वेस्ट बैंक झड़पों में 100 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारी हुए घायल

September 9th, 2021

हाईलाइट

  • वेस्ट बैंक झड़पों में 100 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारी हुए घायल

डिजिटल डेस्क, रामल्लाह। उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के पास इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष में 100 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने एक बयान में कहा कि नब्लस के पास बीता और हुवारा गांवों में झड़प हुईं।

बयान में कहा, प्रदर्शनकारियों को अलग करने के लिए सैनिकों द्वारा दागे गए आंसू गैस के कारण रबर-लेपित धातु की गोलियों के साथ नौ सहित 10 लोगों को गोली मार दी गई, और 90 अन्य का दम घुट गया। दो गांवों के प्रत्यक्षदर्शियों ने सिन्हुआ को बताया कि दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे, टायर जलाए और इजरायली सैनिकों पर पथराव किया, उसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए और गोलियां चलाईं गईं।

उन्होंने कहा कि इजरायल की जेलों में कैद हजारों फिलिस्तीनियों के खिलाफ किए गए कड़े कदमों के खिलाफ बेता, हुवारा और वेस्ट बैंक के अन्य क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। फिलिस्तीनी और इजरायली मीडिया ने बताया कि इजरायली पुलिस और सुरक्षा बलों ने सोमवार को एक जेल से छह कैदियों के भागने के बाद कई इजरायली जेलों में फिलिस्तीनी कैदियों के खिलाफ सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए।

कई इजरायली जेलों में फिलीस्तीनी कैदियों पर हमला करने से वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी गुटों ने नाराजगी जताई, जिन्होंने इजरायल के खिलाफ गहन विरोध और प्रदर्शन का आह्वान किया। फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन में बंदियों और पूर्व-बंदियों के मामलों के आयोग ने एक प्रेस बयान में कहा कि इजरायली जेल सेवा ने कई इजरायली जेलों में फिलिस्तीनी कैदियों पर एक जघन्य हमला किया।

इसमें कहा गया है कि हथियारों, क्लबों, आंसू गैसों और पुलिस कुत्तों से लैस इजरायली जेल गार्ड और विशेष इकाइयों के सैनिकों ने दक्षिणी इजराइल में कित्जोट जेल पर धावा बोल दिया और कैदियों पर बेरहमी से हमला किया। गाजा में, इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन और फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने इजरायल को चेतावनी दी। इजरायल की जेलों में फिलिस्तीनी कैदियों पर हमला करने से पूरे फिलिस्तीनी क्षेत्रों में इजरायल के खिलाफ गंभीर परिणाम होंगे।

 

(आईएएनएस)