129 हिरण कोरोना संक्रमित, इंसानों से फैलने की संभावना: अध्ययन

129 deer infected with corona in US, likely to spread from humans: study
129 हिरण कोरोना संक्रमित, इंसानों से फैलने की संभावना: अध्ययन
अमेरिकी 129 हिरण कोरोना संक्रमित, इंसानों से फैलने की संभावना: अध्ययन
हाईलाइट
  • नौ पूर्वोत्तर स्थानों में 360 सफेद पूंछ वाले हिरणों के नमूने लिए गए

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ओहियो राज्य में छह स्थानों पर सफेद पूंछ वाले हिरणों में कोविड -19 के कम से कम तीन प्रकारों से संक्रमण का पता लगाया है, जो संभवत: मनुष्यों से फैलता है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओ ने जनवरी और मार्च 2021 के बीच नौ पूर्वोत्तर ओहियो स्थानों में 360 सफेद पूंछ वाले हिरणों के नमूने लिए है।

पीसीआर परीक्षण विधियों का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने लिए गए हिरणों के नमूनों (35.8 प्रतिशत) में आनुवंशिक सामग्री का पता लगाया। छह स्थानों से, शोधकर्ता सॉर्स कोव-2 (बी.1.2, बी.1.582 और बी.1.596) के तीन प्रकारों की पहचान करने में सक्षम थे। नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जंगली हिरण में सॉर्स कोव-2 वायरस का भंडार हो सकता हैं।

विश्लेषण से यह भी पता चला है कि 2021 के शुरूआती महीनों में ओहियो में प्रमुख बी.1.2 वायरस विभिन्न स्थानों में हिरणों की आबादी में कई बार फैल चुका है। निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि संक्रमण की व्यापकता नौ साइटों में 13.5 से 70 प्रतिशत तक थी, जिसमें सबसे अधिक प्रसार चार साइटों में देखा गया था जो अधिक घनी आबादी वाले इलाकों से घिरे थे।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Dec 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story