दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान: बलूचिस्तान प्रांत में कोयला खदान में ब्लास्ट, 18 श्रमिकों की मौत

May 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, क्वेटा। पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र की एक कोयला खदान में जबरदस्त धमाका हो गया। इस धमाके में करीब 18 श्रमिकों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। विस्फोट के बाद कई श्रमिक अभी भी कोयला खदान में फंसे हुए हैं। पाकिस्तान के आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक अताउल्लाह खान के मुताबिक बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा से 60 किलोमीटर पूर्व में मिथेन गैस के कारण कोयला खदान में विस्फोट हुआ।

 

11 शव बरामद 

निदेशक खान ने बताया कि विस्फोट के बाद 11 शव बरामद कर लिए गए हैं। कोयला खदानों के मुख्य निरीक्षक इफ्तिखार अहमद ने बताया कि घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है और कोयला खदान में फंसे हुए श्रमिकों को बाहर निकालने का काम किया जा रहा है।  घायल मजदूरों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बता दें कि बलूचिस्तान प्रांत की खदानों में मुख्य रूप से अपर्याप्त सुरक्षा उपायों के कारण ऐसे हादसे होते रहते हैं।

 

लापता मजदूरों की तलाश जारी 

बचाव टीमें अभी भी लापता खनिकों की तलाश कर रही हैं। हादसों की जांच से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि अभी मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है क्योंकि कई लोग अभी भी मलबे में दबे हुए हैं। मृतकों में पाकिस्तान के कई अलग-अलग इलाकों से आए लोग शामिल हैं। आपको बता दें कि यहां की अधिकांश खदानें सरकारी कंपनी पाकिस्तान मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की ओर से संचालित की जाती है, वहीं कुछ का संचालन निजी ठेकेदारों के माध्यम से होता है।

 

क्वेटा के डिप्टी कमिश्नर, प्रांतीय आपदा प्रबंधन ऑथोरिटी (पीडीएमए) बचाव दल, स्थानीय मजदूर, फ्रंटियर कोर के कर्मी और जिला प्रशासन मौके पर मौजूद है। बता दें कि 2011 में भी ऐसी ही एक घटना बलूचिस्तान में हुई थी जिसमें 43 मजदूरों की मौत हो गई थी।