पाकिस्तान में इस साल पोलियो का 18वां मामला आया सामने

18th case of polio came to light in Pakistan this year
पाकिस्तान में इस साल पोलियो का 18वां मामला आया सामने
पाकिस्तान पाकिस्तान में इस साल पोलियो का 18वां मामला आया सामने
हाईलाइट
  • मंत्रालय ने कहा कि लोगों की बड़े पैमाने पर आवाजाही से पोलियो वायरस फैलने का खतरा बढ़ गया है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इस साल पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। खैबर पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में तीन महीने का बच्चा पोलियो से ग्रस्त पाया गया है। इसकी सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

इस साल पाकिस्तान में सभी मामले खैबर पख्तूनख्वा से सामने आए है, जिसमें लक्की मारवात के दो और उत्तरी वजीरिस्तान के 16 मरीज है।मंत्रालय ने कहा कि पिछले हफ्ते, कराची में पोलियो वायरस का एक पॉजिटिव केस मिला। इसके अलावा खैबर पख्तूनख्वा के बन्नू, पेशावर और स्वात शहरों और पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर से चार अन्य आइसोलेट्स है।बयान में कहा गया है कि अभूतपूर्व बाढ़ के मद्देनजर मानवीय संकट निकट भविष्य में कराची और पाकिस्तान के अन्य क्षेत्रों के लिए गंभीर चुनौतियां पेश करेगा, क्योंकि लाखों लोग विस्थापित हो गए हैं और शरण के लिए शहरी केंद्रों में चले गए हैं।मंत्रालय ने कहा कि लोगों की बड़े पैमाने पर आवाजाही से पोलियो वायरस फैलने का खतरा बढ़ गया है।

स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के हवाले से कहा गया, अत्यधिक जलवायु परिस्थितियों के बावजूद, पाकिस्तान पोलियो कार्यक्रम ने जहां भी संभव हो, टीकाकरण अभियान चलाया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभियान को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए कार्यक्रम तैयार किया गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story