Covid-19: अमेरिका में कोविड म्यू वेरिएंट के 2,000 मामले आए सामने, पहला संक्रमण कोलंबिया में हुआ था दर्ज

September 6th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिका में कोविड म्यू वेरिएंट के 2,000 मामलों का पता चला

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने कोविड के नए म्यू वेरिएंट के लगभग 2,000 मामलों का पता लगाया है, मीडिया रिपोर्टो में यह जानकारी दी गई। इस सप्ताह की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने टीके प्रतिरोध के लिए म्यू या बी.1.621 को वीओआई के रूप में नामित किया।

म्यू से संक्रमण पहली बार इस साल जनवरी में कोलंबिया में पहचाना गया, तब से दक्षिण अमेरिका के साथ-साथ यूरोप, दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा और अमेरिका में भी दर्ज किया गया है। ओपन-एक्सेस डेटाबेस जीसेड (ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग एवियन इन्फ्लुएंजा डेटा) के अनुसार, अब तक अमेरिका में लगभग 2,000 म्यू संक्रमणों की पहचान की गई है। वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि ज्यादातर मामले कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, टेक्सास और न्यूयॉर्क में दर्ज किए गए हैं।

शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी एस. फौसी ने पिछले हफ्ते एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा था, अमेरिका में अभी तत्काल खतरा नहीं है, जहां डेल्टा वेरिएंट देश में 99 प्रतिशत से अधिक मामलों का कारण बना हुआ है। उन्होंने कहा, सरकार इस पर बहुत कड़ी नजर रखे हुई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 29 अगस्त तक, 39 देशों से 4,500 से अधिक अनुक्रम (बी.1.621 के 3,794 अनुक्रम और बी.1.621.1 के 856 अनुक्रम) जीआईएसएआईडी के अनुक्रमित मामलों के बीच वैश्विक प्रसार में गिरावट आई है और वर्तमान में यह 0.1 प्रतिशत से नीचे है।

लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि वह नए कोविड-19 तनाव की निगरानी कर रहा है, क्योंकि दुनिया के कुछ हिस्सों में मामले सामने आ रहे हैं। जापान टाइम्स के अनुसार, जून और जुलाई में हवाईअड्डे की स्क्रीनिंग के दौरान देश में दो एमयू वैरिएंट मामलों का पता चला था। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में लगभग 32 लोगों में म्यू वेरिएंट का पता चला है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि टीके इस प्रकार के वेरिएंट से कितनी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

(आईएएनएस)