प्रवासी तस्करी पर सीमा पार कार्रवाई में 39 गिरफ्तार : यूरोपोल

39 arrested for cross-border crackdown on migrant smuggling: Europol
प्रवासी तस्करी पर सीमा पार कार्रवाई में 39 गिरफ्तार : यूरोपोल
यूरोपीय संघ प्रवासी तस्करी पर सीमा पार कार्रवाई में 39 गिरफ्तार : यूरोपोल

डिजिटल डेस्क, हेग। यूरोपीय संघ (ईयू) में कई राष्ट्रीय कानून प्रवर्तन जांचों पर संयुक्त रूप से काम करने से प्रवासी तस्करी में शामिल एक बड़े आपराधिक नेटवर्क को खत्म कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय न्यायिक सहयोग प्राधिकरण, यूरोपोल और यूरोजस्ट द्वारा समर्थित बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और यूके के कानून प्रवर्तन और न्यायिक अधिकारियों के बीच घनिष्ठ सहयोग के कारण 39 गिरफ्तारियां हुई हैं और 50 से अधिक स्थानों की तलाशी ली गई है।

आपराधिक नेटवर्क पर संदेह है कि उसने पिछले 12 से 18 महीनों में इंग्लिश चैनल में 10,000 प्रवासियों की तस्करी के लिए छोटी नावों का इस्तेमाल किया है।

यूरोपोल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, माना जाता है कि यह छोटी नाव तस्करों को निशाना बनाने वाला अब तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय अभियान है।

ऑपरेशन के दौरान, अधिकारियों ने 1,200 लाइफजैकेट, करीब 150 रबर बोट और 50 इंजन, कई हजार यूरो नकद, आग्नेयास्त्र और ड्रग्स भी जब्त किए।

यूरोपोल के अनुसार, ऑपरेशन ने आपराधिक नेटवर्क के नेताओं के साथ-साथ इसके वित्तीय साधनों को लक्षित किया और क्रॉस-चैनल प्रवासी तस्करी में शामिल सबसे महत्वपूर्ण अपराध समूहों में से एक को एक गंभीर झटका दिया।

फ्रांस में कैलिस, फ्रांस से ब्रिटेन में तस्करी की सुविधा के लिए 16 संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद 30 नवंबर, 2021 को फ्रांस में जांच शुरू हुई। बाद में जर्मनी, बेल्जियम, ब्रिटेन और नीदरलैंड में गिरफ्तारियां हुईं।

 

सॉर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story