उत्तर-पश्चिम सीरिया में 5.4 तीव्रता का भूकंप

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आपदा उत्तर-पश्चिम सीरिया में 5.4 तीव्रता का भूकंप
हाईलाइट
  • भूकंप महसूस

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। उत्तर पश्चिमी सीरिया के इदलिब प्रांत में गुरुवार रात 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। सीरियन नेशनल अर्थक्वेक सेंटर ने यह जानकारी दी। भूकंप स्थानीयश् समय के अनुसार रात 10:47 बजे आया। यह 18.8 किमी की गहराई पर था। इसका उपरिकेंद्र इसी नाम के प्रांत की राजधानी इदलिब शहर से 61 किमी दूर था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप सीरिया की राजधानी दमिश्क और उत्तरी प्रांत अलेप्पो में महसूस किया गया।

एक और 3.4 तीव्रता का भूकंप लताकिया के उत्तर-पश्चिमी तटीय प्रांत में रात 11:17 बजे आया। 46 किमी की गहराई के साथ, दूसरे भूकंप का उपरिकेंद्र इसी नाम के प्रांत की राजधानी लताकिया से 50 किमी दूर है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने समाचार एजेंसी को फोन पर बताया कि तटीय प्रांत के स्थानीय लोगों ने अपनी इमारतों की दीवारों से धूल गिरती देखी और घबराकर सड़कों पर भाग निकले। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि झटके के बाद सीरिया के कई इलाकों में लोग सड़कों पर निकल आए।

इसके पहले 6 फरवरी को दक्षिण-पूर्वी तुर्की में केंद्रित 7.7 और 7.6 तीव्रता के भूकंप से उत्तरी सीरिया बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि सीरिया में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या 1,414 है, जबकि घायलों की संख्या 2,357 तक पहुंच गई है।

भूकंप से हताहतों की मंत्रालय की गिनती में केवल सरकार के नियंत्रण वाले भूकंप प्रभावित क्षेत्र शामिल हैं। इस बीच, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि भूकंप ने सीरिया की सरकार और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में लगभग 7,000 लोगों की जान ले ली।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Feb 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story