आर्थिक संकट से घिरे पाकिस्तान के 1400 नागरिकों से जुड़े 600 खातों का हुआ खुलासा

600 accounts of 1400 citizens of Pakistan besieged by economic crisis exposed in Swiss Bank Data Leak
आर्थिक संकट से घिरे पाकिस्तान के 1400 नागरिकों से जुड़े 600 खातों का हुआ खुलासा
स्विस बैंक डेटा लीक आर्थिक संकट से घिरे पाकिस्तान के 1400 नागरिकों से जुड़े 600 खातों का हुआ खुलासा
हाईलाइट
  • डेटा में उन खातों की जानकारी भी है
  • जो अब बंद हो चुके हैं लेकिन अतीत में चालू रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्विस बैंक से हुए डेटा लीक में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसमें करीब 1400 पाकिस्तानी नागरिकों से जुड़े 600 खातों के बारे में पता चला है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट सुइस में खोले गए 600 खातों से पाकिस्तान के करीब 1,400 व्यक्तियों का जुड़ाव सामने आया है।

डेटा में उन खातों की जानकारी भी है, जो अब बंद हो चुके हैं लेकिन अतीत में चालू रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, कई राजनीतिक व्यक्तियों ने ऐसे समय में अपने खाते खोले, जब वे सार्वजनिक कार्यालय की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। पाकिस्तान के चुनाव आयोग को प्रस्तुत अपनी संपत्ति की घोषणा में कई राजनीतिक रूप से पहचाने जाने वाले व्यक्तियों ने इन खातों के बारे में कभी खुलासा नहीं किया, जो उन्होंने उस समय खोले थे जब वे सार्वजनिक पद पर थे। एक पाकिस्तानी द्वारा बैंक में रखे गए सबसे अमीर खातों में से एक का स्वामित्व भी एक राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति के पास था।

डेटा में वर्तमान में पाकिस्तान में जांच के तहत कुछ मामलों के विवरण भी शामिल हैं, जहां जांचकर्ताओं को जांच के तहत संपत्ति के बारे में गलत जानकारी दी गई थी। जबकि कई लोग मानते हैं कि फर्जी खातों की घटना पाकिस्तानी बैंकों तक सीमित है, वहीं यह सामने आया है कि पाकिस्तानियों ने बैंक की उचित तत्परता के अभाव में अपने प्रॉक्सी के नाम पर खाते खोलने के लिए क्रेडिट सुइस का भी इस्तेमाल किया है।

पाकिस्तानियों के खातों में औसत अधिकतम बकाया 4.42 मिलियन स्विस फ्रैंक (स्विट्जरलैंड की मुद्रा) था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानियों द्वारा उपयोग में लाए गए खातों में औसत अधिकतम शेष राशि 4.42 मिलियन स्विस फ्रैंक (841 मिलियन रुपये) थी, जो लीक हुए डेटा के समग्र औसत की तुलना में 7.5 मिलियन स्विस फ्रैंक (1.42 अरब रुपये) थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा में पाए गए लगभग 200 ग्राहकों की राशि 100 मिलियन स्विस फ्रैंक (19 अरब रुपये) से अधिक है और एक दर्जन से अधिक के खातों में अरबों की राशि बताई गई है।

स्विट्जरलैंड में पंजीकृत एक निवेश बैंकिंग फर्म क्रेडिट सुइस से लीक हुए आंकड़ों ने 128 देशों में इसके धनी ग्राहकों की छिपाई गई धनराशि का पर्दाफाश किया है। इसमें राजनीतिक व्यक्तियों से लेकर व्यापारिक व्यक्ति भी शामिल हैं।

आर्थिक संकट की मार और बढ़ती महंगाई की वजह से पाकिस्तान के हालात बेहद नाजुक हैं, लेकिन इस देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास अवैध रूप से अर्जित की गई बेशुमार दौलत है और यह स्विस बैंक में जमा है। अब नए डेटा लीक ने आर्थिक रूप से कंगाली की हालत में खड़े पाकिस्तान में खलबली मचा दी है।

(आईएएनएस)

Created On :   21 Feb 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story