दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान में एक साल में पोलियो के 69 नए मामले

September 29th, 2019

इस्लामाबाद, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में पोलियो के तीन नए मामलों का पता चला है। इन्हें मिलाकर मौजूदा साल में देश में पोलियो के 69 नए मामले सामने आ चुके हैं।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, देश के पोलियो कार्यक्रम के मुताबिक, जो तीन नए मामले सामने आए हैं, उनमें से दो का संबंध खैबर पख्तूनख्वा से और एक का सिंध प्रांत से है। इस साल अब तक अकेले खैबर पख्तूनख्वा से पोलियो के 52 नए मामले सामने आ चुके हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में पाकिस्तान के पोलियो कार्यक्रम को विफल बताते हुए इस पर गंभीर चिंता जताई थी और कहा था कि दुनिया से पोलियो के उन्मूलन की दृष्टि से पाकिस्तान की यह तस्वीर परेशान करने वाली है। केंद्रीय और राज्य स्तर पर एजेंसियों में तालमेल में कमी के साथ-साथ पोलियो की खुराक को लेकर पाई जाने वाली तरह-तरह की भ्रांतियां, विशेषकर खैबर पख्तूनख्वा में, इस कार्यक्रम के विफल होने की राह में एक बड़ा खतरा बनकर उभरी हैं।

पोलियो उन्मूलन के लिए प्रधानमंत्री की तरफ से नियुक्त सलाहकार बाबर बिन अता ने कहा कि हालात ऐसे हैं कि घरों में अभिभावक पहले से ही बच्चों की उंगलियों पर मार्कर से निशान बना देते हैं और जब कार्यकर्ता पोलियो दवा पिलाने पहुंचते हैं तो मार्क दिखाकर कहते हैं कि बच्चे ने तो पहले ही दवा पी ली है और अब इसकी जरूरत नहीं है।

इस समय दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही दो ऐसे मुल्क हैं, जहां पोलियो का वायरस पाया जाता है।