अफगानिस्तान के 90 प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्र बर्बाद होने के कगार पर

90% of Afghanistans health centers on the verge of destruction
अफगानिस्तान के 90 प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्र बर्बाद होने के कगार पर
एक मानवीय संगठन ने दी जानकारी अफगानिस्तान के 90 प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्र बर्बाद होने के कगार पर
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान के 90 प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्र बर्बाद होने के कगार पर

डिजिटल डेस्क, काबुल। एक मानवीय संगठन ने कहा कि अफगानिस्तान के नब्बे प्रतिशत स्वास्थ्य केंद्र ढहने की कगार पर हैं। इस बारे में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ये कोरोना की रोकथाम के लिए खतरा और बीमारी के प्रकोप, कुपोषण और रोकथाम योग्य मौतों का एक बड़ा जोखिम पैदा कर रहा है। ये जानकारी एक मानवीय संगठन ने दी।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में बढ़ते मानवीय संकट को देखते हुए न्यूयॉर्क स्थित अंतर्राष्ट्रीय बचाव समिति (आईआरसी) ने एक रिपोर्ट में कहा, अफगानिस्तान में लोगों की बुनियादी जरूरतों पूरी नहीं हो रही हैं और संघर्ष के अंत के बावजूद अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक सेवाएं ठप हैं।

आईआरसी की रिपोर्ट में रेखांकित किया गया है कि अंतर्राष्ट्रीय दानदाताओं की फंडिंग को निलंबित करने और अफगान संपत्ति को फ्रीज करने के कारण स्वास्थ्य केंद्र बंद हो गया और सूखा, भूख और कोरोना महामारी के बीच आर्थिक मंदी आई है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, नकदी की कमी का मतलब है कि अफगानों के पास पैसे की कमी हो रही है, जबकि भोजन से लेकर दवा तक बुनियादी वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं। अफगानिस्तान2022 के मध्य तक सार्वभौमिक गरीबी के करीब हो सकता है, जिसमें 97 प्रतिशत अफगान गरीब हैं। यह आर्थिक संकट खाद्य असुरक्षा और कुपोषण से लेकर स्वास्थ्य संकट तक मानवीय जरूरतों को पूरा करेगा।

हालांकि, तालिबान के नेतृत्व वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार को स्वास्थ्य क्षेत्र में चुनौतियों को स्वीकार करते हुए देश में 90 प्रतिशत स्वास्थ्य सुविधाओं के बंद होने की संभावना को खारिज कर दिया।

अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठनों से अफगानिस्तान के स्वास्थ्य क्षेत्र का समर्थन करने का आग्रह किया।

 

आईएएनएस

Created On :   9 Jan 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story