फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल

A famous tourist spot in China’s Fujian province turns out to be fake and misleading
फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल
फर्जी फोटोज के जरिए चीन ने की टूरिस्ट्स को लुभाने की कोशिश, पर्यटकों ने खोली पोल
हाईलाइट
  • फर्जी फोटोज के जरिए पर्यटकों को लुभाने की कोशिश
  • मॉडल को किसान बना कर दिखाया सुंदर गांव
  • सैलानियों ने खोली चीन की पोल

दक्षिणी चीन के ज़ियापु काउंटी में विदेशी समुद्र तट, नीला पानी, सुंदर खेती के दृश्य टूरिस्ट्स को लुभाने के लिए काफी हैं। लेकिन इनमें से अधिकांश चित्रों को पर्यटकों को भव्य दिखाने के लिए टूर गाइड की टीम द्वारा तैयार किया गया था। ज़ियापु अभी भी एक बड़े पैमाने पर देहाती शहर है। यहां के लोगों को एक टीम द्वारा नकली मछुआरों और किसानों के रूप में प्रस्तुत करके इसे ‘पृथ्वी पर स्वर्ग’ कहा जाता था।

Photos show China's most surreal tourist spot- a fake Instagram-worthy town  full of pretend farmers and phony fishermen

इससे पहले, ज़ियापू अपने सी फ़ूड के लिए जाना जाता था। लेकिन सालों से समुद्र की खराब फसल के कारण इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है। रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय सरकार अर्थव्यवस्था बचाने के लिए ज़ियापू को रूरल साइड सी विलेज में बदलना चाहती थी। लेकिन यह क्षेत्र अभी भी बस एक कृषि प्रधान शहर ही है।

Fishermen are suspended above the water at Xiapu bay. 

दुर्भाग्य से, जब पर्यटक ज़ियापु घुमने गए तो वे बहुत निराश हुए। यही नहीं गुस्साए पर्यटकों ने यहां तक कहा कि वो ज़ियापू जाने के बाद ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। बेवकूफ बनाने की इन्तेहां इतनी थी कि एक खूबसूरत ग्रामीण इलाके की जगह सिर्फ सामान्य घास, मलबा और पत्थर था। फोटोग्राफी ट्रिक्स की बदौलत लोगों ने पैसे कमाने के लिए ठगी का ये नया तरीका निकाल लिया है।At This Instagram Hot Spot, All the World's a Stage (and the Buffalo's a  Prop) - The New York Times

सेंटेज़ नाम के एक टूरिस्ट ने इस घोटाले के बारे में सोशल मीडिया पर कहा कि इस हॉट स्पॉट पर आने के लिए धोखा दिया जा रहा है। इससे भी बुरी बात यह है कि जब उन्हें पता चलता है कि किसान नकली हैं और सिर्फ "मॉडलिंग" करते हैं। एक और पर्यटक ने लोगों को ज़ियापु न आने की चेतावनी भी दे डाली। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि इतने नेगेटिव फीडबैक के बाद क्या वहां की स्थानीय सरकार कुछ करेगी भी या नहीं।  

Created On :   1 July 2021 7:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story