एक नई विश्व वित्तीय व्यवस्था पर बातचीत की जाएगी

A new world financial order will be negotiated
एक नई विश्व वित्तीय व्यवस्था पर बातचीत की जाएगी
मॉस्को एक नई विश्व वित्तीय व्यवस्था पर बातचीत की जाएगी

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। पूर्व रूसी राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने दावा किया है कि दुनिया में एक नए वित्तीय आदेश पर बातचीत की जाएगी और पश्चिम का अब इसमें मुख्य अधिकार नहीं होगा।आरटी ने बताया कि पूर्व रूसी राष्ट्रपति और अब रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष, मेदवेदेव ने कहा, यूक्रेन में संघर्ष को लेकर अमेरिका, यूरोपीय संघ और उनके सहयोगियों द्वारा रूस पर लगाए गए दुष्ट प्रतिबंध देश को पंगु बनाने में विफल रहे हैं, लेकिन इसके बजाय बुमेरांग की तरह पश्चिम में लौट रहे हैं।

मेदवेदेव के अनुसार, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूसी केंद्रीय बैंक के भंडार को अवरुद्ध करके अपनी प्रतिष्ठा को धूमिल किया है। उन लोगों पर भरोसा करना असंभव है जो अन्य राज्यों के खातों को फ्रीज करते हैं, अन्य लोगों के व्यवसाय, संपत्ति और व्यक्तिगत संपत्ति की चोरी करते हैं, निजी संपत्ति की पवित्रता के सिद्धांतों से समझौता करते हैं।

फरवरी के अंत में यूक्रेन में संघर्ष के फैलने के बाद, अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस के लगभग आधे विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज कर दिया, जिसकी कीमत 300 बिलियन डॉलर थी।उन्होंने कहा कि आरक्षित मुद्राओं में विश्वास सुबह की धुंध की तरह लुप्त हो रहा है, और इस भूमिका में डॉलर और यूरो को छोड़ने की संभावना अब ऐसी अवास्तविक संभावना नहीं लगती है, उन्होंने कहा, क्षेत्रीय मुद्राओं का युग आ रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   31 March 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story