comScore

हादसा: नेपाल के रिसॉर्ट में केरल के 8 लोगों की मौत, 5 बच्चे भी शामिल


हाईलाइट

  • गैस रिसाव के कारण हादसे की आशंका
  • 15 लोगों का ग्रुप केरल से गया था नेपाल

डिजिटल डेस्क, दमन। नेपाल के एक रिसॉर्ट में 5 बच्चों सहित 8 पर्यटकों की लाश मिली है। मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के बाद बुधवार को भारत लाया जाएगा। ये सभी 15 लोगों के ग्रुप के साथ केरल से नेपाल के पोखरा घूमने गए थे। पोखरा नेपाल का मशहूर पर्यन स्थल है।

जानकारी के अनुसार काठमांडु से 100 किलोमीटर दूर दमन के एक रिसोर्ट में जिन पर्यटकों की लाश मंगलवार सुबह मिली उनमें 2 पुरुष, 1 महिला और 5 बच्चे हैं। इन बच्चों की उम्र 10 वर्ष से कम है। माना जा रहा है कि अत्यधिक ठंड होने की कारण कमरों में शक्तिशाली गैस हीटर लगाए गए थे। इसी गैस के लीकेज होने से हादसे की आशंका जताई जा रही है।

मृतकों में 38 वर्षीय प्रवीण कृष्ण नारायण, 35 वर्षीया शारण्य शशि, 34 वर्षीय रंजीत कुमार एपी के अलावा इंद्र लक्ष्मी (9), श्रीभद्र (7), आर्चा प्रवीण (5), अभिन शौरनाय नायर (5) और वैष्णव रंजीत (2) हैं। बताया जा रहा है कि इनकी मौत दम घुटने से हुई है।

इलाज के दौरान हुई मौत
घटना के बारे में बताया जा रहा है कि 15 सदस्यीय भारतीय दल सोमवार रात 10 बजे पनोरमा रिसोर्ट पहुंचकर 2 कमरे बुक कराए। ठंड से बचने के लिए कमरे में गैस हिटर लगाए गए थे, लेकिन सुबह में एक कमरे में सोए 8 लोग अचेत अवस्था में मिले। उन्हें तुरंत बेहतर इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से काठमांडु भेजा गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। 

विदेशमंत्री ने जताया दुख
इस घटना पर विदेश मंत्री जयशंकर ने दुख व्यक्त करते हए कहा कि नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों के निधन की खबर से बुरी तरह व्यथित हूं। नेपाल में हमारा दूतावास स्थिति का बारीकी से आकलन कर रहा है। दूतावास के अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और हर संभव मदद प्रदान कर रहे हैं। हम शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। 

केरल के मुख्यमंत्री ने किया अनुरोध 
इस घटना पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर केरल के मृतकों के परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए अपने मंत्रालय से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

कार्बन मोनोऑक्साइड से होता है जान का खतरा
गैस हीटर के खराब होने के कारण कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस बनती है। बिना किसी रंग और गंध की यह गैस बहुत जहरीली होती है। इसकी वजह से खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। जिससे शरीर के लगभग सभी अंग प्रभावित होते हैं और यह मौत का कारण बनती है।

कमेंट करें
2gelY